AI प्रोग्रामिंग में ये हैं बेस्ट करियर ऑप्शन, मोटी सैलरी वाली नौकरी का है एंट्री गेट
Advertisement
trendingNow12354057

AI प्रोग्रामिंग में ये हैं बेस्ट करियर ऑप्शन, मोटी सैलरी वाली नौकरी का है एंट्री गेट

Python AI programming: अब पढ़ाई से ऑटोमोबाइल तक के फील्ड में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है. आज हम इसमें नौकरी केकुछ मौके बता रहे हैं

AI प्रोग्रामिंग में ये हैं बेस्ट करियर ऑप्शन, मोटी सैलरी वाली नौकरी का है एंट्री गेट

Best Career Option in Python AI: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी साइंस का एक क्षेत्र है जो कंप्यूटरों और मशीनों को इस तरह से आर्गुमेंटेशन करने, सीखने और काम करने के लायक बनाता है जिसके लिए साधारण तौर पर ह्यूमन कॉन्शियस की जरूरत पड़ती है, या जिसमें बहुत बड़े पैमाने पर डेटा का विश्लेषण करना शामिल होता है जिसे अकेले इंसान द्वारा नहीं किया जा सकता है. Python आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी के डेवपमेंट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे पॉपुलर और एडवांस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक है. यह अपनी सरलता और व्यापक लाइब्रेरीज के लिए जाना जाता है. चूंकि पढ़ाई का यह फील्ड कई इंडस्ट्री में तेजी से बदलाव ला रहा है, इसलिए Python के साथ AI programming सीखना अब टेक्नोलॉजी से लगाव रखने वाले लोगों के लिए एक शानदार स्किल बन गया है.

पायथन के साथ AI प्रोग्रामिंग क्यों सीखनी चाहिए?

Python अपनी आसान भाषा और रीडेबिलिटी के लिए जाना जाता है जो इसे नए स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स के लिए भी एक बेहतर ऑप्शन बनाता है. ये डेवलपर्स को मुश्किल प्रोग्रामिंग कॉन्सेप्ट्स के बजाय समस्याओं का समाधान खोजने पर ज़्यादा फोकस करने का मौका देता है. पायथन में लाइब्रेरीज़ और फ्रेमवर्क का एक बड़ा इको सिस्टम भी होता है, जैसे कि PyTorch, NumPy, और कई दूसरे, जो AI और मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट्स के लिए जरूरी हैं.

AI के प्रोफेशन में जाने से पहले, अपनी फंडामेंटल नॉलेज पर सबसे पहले ध्यान दें

पायथन के बारे में जानना-सीखना किसी भी इंसान के लिए AI प्रोग्रामिंग सीखने का पहला कदम है. शार्ड सेंटर फॉर इनोवेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज कुमार कहते हैं कि पायथन का यूजर - फ्रेंडली होना उन लोगों के लिए सीखना आसान बनाता है जिनके पास कोडिंग का बहुत कम एक्सपीरिएंस है. पायथन की बेसिक नॉलेज में लिस्ट, ट्यूपल्स, शब्दकोश, कंट्रोल फ्लो, फंक्शन और ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग जैसे डेटा स्ट्रक्चर को समझना शामिल है. इन बेसिक बातों को समझने के बाद, कोई व्यक्ति ज़्यादा एडवांस विषयों को सीखना शुरू कर सकता है. जैसे कि Pandas के जरिये डेटा मैनिपुलेशन और Matplotlib और Seaborn के द्वारा डेटा विज़ुअलाइजेशन आदि. 

पायथन स्किल से मिलने वाली मोटी सैलरी वाली AI जॉब्स

मशीन लर्निंग इंजीनियर
मशीन लर्निंग, AI का एक सबसेट होता है जिसमें उपलब्ध डेटा के आधार पर पूर्वानुमान या निर्णय लेने के लिए एल्गोरिदम को ट्रेंड करना, साथ ही रिजल्ट के लिए फैसले लेना शामिल है. अलग-अलग इंडस्ट्रीज में उनकी बहुत मांग है और उनका सैलरी पैकेज 8 से 20 लाख रुपये सालाना होता है.

एआई रिसर्च साइंटिस्ट
एक AI रिसर्च साइंटिस्ट, नई चुनौतियों का समाधान करने के लिए नए AI एल्गोरिदम डेवलप करने और उन्हें रिलीज करने का काम करता है. इनका काम इंडस्ट्री डिमांड के मुताबिक AI की क्षमताओं को बेहतर बनाने के लिए नए मॉडल्स डेवलप करना है. इनकी सैलरी 10 से 25 लाख रुपये सालाना तक हो सकती है. 

ऑटोमेशन इंजीनियर
एक ऑटोमेशन इंजीनियर अलग-अलग इंडस्ट्री में इस्तेमाल किए जाने वाले रोबॉट्स की डिज़ाइनिंग, उनका निर्माण और उनके रखरखाव का काम करता है. कई बार, इसका मतलब AI की एडवांस कार्यक्षमताओं से भी होता है. वे ऑटोमेटेड सिस्टम्स डेवलप करते हैं जो आत्मनिर्भर होकर स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं, या मुश्किल कामों में इंसान की हेल्प कर सकते हैं.

DU में रैगिंग करने वालों सावधान: सिविल ड्रेस में दिल्ली पुलिस और कंट्रोल रूम; ऐसे हैं इंतजाम

एआई प्रॉडक्ट मैनेजर
एक एआई प्रॉडक्ट मैनेजर AI से चलने वाली चीजों के डेवलपमेंट और अपडेटेशन को लीड करता है, और यह सुनिश्चित करता है कि वे व्यावसायिक टारगेट्स और ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप हों. वे कॉन्सेप्ट से लेकर लॉन्च तक, प्रॉडक्ट के पूरे लाइफसाइकल को मैनेज करते हैं, और इंजीनियरों, डेटा साइंटिस्ट और डिजाइनर्स समेत क्रॉस - फ़ंक्शनल टीम्स के साथ मिलकर काम करते हैं.

एआई सिक्योरिटी एनालिस्ट
एक एआई सिक्योरिटी एनालिस्ट AI सिस्टम्स को सुरक्षा संबंधी खतरों और कमजोरियों से बचाने पर ध्यान देता है. वे AI स्ट्रक्चर से जुड़े सुरक्षा जोखिमों की पहचान करते हैं और उन्हें कम करते हैं. AI एल्गोरिदम, डेटा और बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर की क्वालिटी और सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं. वे जोखिम का आकलन करने के लिए प्रोटोकॉल्स डेवलप करते हैं.

क्या है पीएम की इंटर्नशिप स्कीम? हर महीने मिलेंगे कितने रुपये, जानिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं

Trending news