12th Fail: 5 चीजें UPSC कैंडिडे्टस को इस फिल्म से जरूर सीखनी चाहिए
Advertisement
trendingNow12056423

12th Fail: 5 चीजें UPSC कैंडिडे्टस को इस फिल्म से जरूर सीखनी चाहिए

IPS Manoj Kumar Sharma: यूपीएससी की तैयारी को पर्सनल लाइफ के साथ बैलेंस करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

12th Fail: 5 चीजें UPSC कैंडिडे्टस को इस फिल्म से जरूर सीखनी चाहिए

Things For UPSC Candidates: 12वीं फेल, हम यूपीएससी के कैंडिडेट्स को फिल्म के सारांश और रिव्यूज के आधार पर संभावित सबक सीखने में मदद कर सकते हैं. यहां 5 चीजों के बारे में हम बता रहे हैं जिनके बारे में कैंडिडेट्स को जरूर जानकारी होनी चाहिए.

About 12th Fail

12वीं फेल आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा और आईआरएस अधिकारी श्रद्धा जोशी की रीयल लाइफ की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है. यह फिल्म उन लाखों कैंडिडेट्स के संघर्ष को दर्शाती है जो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं.

फ्लेक्सिबल और दृढ़ संकल्प

कथित तौर पर फिल्म विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाने और असफलताओं के बावजूद सपनों को हासिल करने के इर्द-गिर्द घूमती है. कैंडिडेट्स लगातार बने रहने और फ्लेक्सिबलिटी के साथ असफलताओं का सामना करने और अपने यूपीएससी के लक्ष्य को न छोड़ने का महत्व सीख सकते हैं.

नॉन ट्रेडिशनल पाथ

एक्टर की जर्नी ट्रेडिशनल एजुकेशन या तैयारी के तरीकों से भटक सकती है. यह उम्मीदवारों को ऑप्शनल लर्निंग स्टाइल का पता लगाने, मैनस्ट्रीम के कोचिंग सेंटरों के बाहर गाइडेंस लेने और सफलता के लिए अपना यूनीक रास्ता खोजने के लिए मोटिवेट कर सकता है.

आत्मविश्वास

संदेह और सामाजिक दबाव का सामना करना यूपीएससी कैंडिडेट्स के लिए एक आम संघर्ष है. यह फिल्म आत्म-विश्वास और किसी की आकांक्षाओं के प्रति सच्चे रहने की शक्ति का प्रदर्शन कर सकती है, भले ही दूसरे इसे अस्वीकार कर दें.

मेंटरशिप का महत्व

​किसी कैंडिडेट की जर्नी के लिए सही गुरु या सहायता सिस्टम ढूंढना जरूरी हो सकता है. यह फिल्म मार्गदर्शन के महत्व, जानकारी के विश्वसनीय सोर्स खोजने और कैंडिडेट्स कम्यूनिटी के भीतर एक मजबूत नेटवर्क बनाने के बारे में बताती है.

टाइम मैनेजमेंट एवं डिसिप्लिन

यूपीएससी क्रैक करने के लिए समर्पण और अच्छी प्लानिंग की जरूरत होती है. यह फिल्म टाइम मैनेजमेंट टेक्निक्स, तैयारी के लंबे टाइम के दौरान फोकस बनाए रखने और लगातार पढ़ाई के लिए सेल्फ-डिसिप्लन डिवेलप करने की शक्ति प्रदान कर सकती है.

Trending news