Study Tips: याद की हुई चीजें क्या आप भी भूल जाते हैं? इन 5 टिप्स से बढ़ाएं मेमोरी पावर
Advertisement
trendingNow11418734

Study Tips: याद की हुई चीजें क्या आप भी भूल जाते हैं? इन 5 टिप्स से बढ़ाएं मेमोरी पावर

How To Increase Memory Power: पढ़ी हुई चीजों को थोड़े-थोड़े समय पर रिवाइज करते रहें. रिवीजन करने से चीजें दिमाग में फिट हो जाती हैं. इसके लिए आप रिवीजन शेड्यूल बनाएं और कुछ-कुछ दिनों के गैप पर अपना सिलेबस दोबारा कवर कर लें. 

Study Tips: याद की हुई चीजें क्या आप भी भूल जाते हैं? इन 5 टिप्स से बढ़ाएं मेमोरी पावर

Memory Management Tips: पढ़ाई के लिए सबसे जरूरी होती है मैमोरी अगर किसी चीज को पढ़ने के बाद अगर भूल जाएंगे तो फिर उसे पढ़ने का क्या फायदा. क्या आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं? तो हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे चीजों को याद रख सकते हैं. इन सभी के पीछे गेमिंग और मोबाइल को भी मान रहे हैं, लेकिन इसके लिए यहां हमने 5 टिप्स बताई हैं.

पढ़ाई में ब्रेक लें
पढ़ाई के दौरान मेमोरी कमजोर होने की एक वजह यह भी है कि लगातर पढ़ने से चीजें याद नहीं होती हैं. पढ़ाई के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेना बहुत जरूरी है. लगातार पढ़ने से कई बार चीजें याद नहीं रह पाती हैं. ब्रेक लेने से कंसंट्रेशन बनी रहती है. इसके साथ ही सिलेबस को याद रखने की कैपिसिटी भी बढ़ती है.

अपने नोट्स बनाएं
कुछ स्टूडेंट्स अपने नोट्स बनाने के बजाय दूसरों के नोट्स की फोटोकॉपी करा लेते हैं. यह तरीका ठीक नहीं है. दूसरों के नोट्स पढ़ने में वक्त ज्यादा लगता है और समझ में भी कम आता है. पढ़ाई करते समय अपने नोट्स बनाने चाहिए. नोट्स बनाने के प्रोसेस से याद रखने में आसानी होगी और लास्ट मिनट पर रिवीजन करने के भी काम आते हैं.

पेंसिल के साथ करें पढ़ाई
कुछ बच्चों का पढ़ाई के समय मन इधर-उधर भटकने लगता है. जब भी पढ़ाई करने बैठें तो हाथ में पेंसिल लिए रहें. इसका फायदा यह होगा कि जब कोई खास टर्म या डेफिनेशन दिखेगी तो उसको अंडरलाइन कर सकेंगे. स्टूडेंट्स के लिए यह बेस्ट तरीका हो सकता है. इससे न सिर्फ उन्हें चीजें जल्दी याद होंगी, बल्कि लंबे समय तक भी याद रहेंगी.

ग्रुप स्टडी शानदार ऑप्शन
पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है तो चीजों को सुनकर या बातचीत के माध्यम से याद किया जा सकता है. हमने दोस्तों से क्या क्या बात की थीं, सब याद रहता है. इसीलिए अपने सिलेबस को दोस्तों के साथ ग्रुप स्टडी के दौरान पढ़ सकते हैं (Group Study Tips). ग्रुप डिस्कशन में हुई चर्चा के दौरान डिस्कस की गई बातें ज्यादा समय तक याद रहती हैं.

फोकस रिवीजन पर करें
पढ़ी हुई चीजों को थोड़े-थोड़े समय पर रिवाइज करते रहें. रिवीजन करने से चीजें दिमाग में फिट हो जाती हैं. इसके लिए आप रिवीजन शेड्यूल बनाएं और कुछ-कुछ दिनों के गैप पर अपना सिलेबस दोबारा कवर कर लें. पढ़ाई के दौरान ये तरीके अपनाने से आपकी याददाश्त बेहतर हो जाएगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news