CUET Admission for PG Courses: DU, जामिया समेत कई यूनिवर्सिटी नहीं लेंगी CUET के तहत PG का दाखिला, जानें अब कैसे मिलेगा प्रवेश?
Advertisement
trendingNow11196783

CUET Admission for PG Courses: DU, जामिया समेत कई यूनिवर्सिटी नहीं लेंगी CUET के तहत PG का दाखिला, जानें अब कैसे मिलेगा प्रवेश?

CUET Admission for PG Courses: यूजीसी ने ग्रेजुएशन कोर्सेज के बाद अब पीजी कोर्सेज में भी CUET के आधार पर दाखिला देने का निर्देश जारी किया है. लेकिन कई सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने इस फैसले का पालन करवाने में असमर्थता जता दी है. 

CUET Admission for PG Courses: DU, जामिया समेत कई यूनिवर्सिटी नहीं लेंगी CUET के तहत PG का दाखिला, जानें अब कैसे मिलेगा प्रवेश?

CUET Admission for PG Courses: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने बीती 19 मई को पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में भी दाखिले के लिए CUET प्रक्रिया की घोषणा की. CUET पीजी में दाखिले के लिए यूजीसी ने देश की 42 सेंट्रल यूनिवर्सिटी को शामिल किया था. मगर अब पीजी दाखिले के लिए कई यूनिवर्सिटी कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट की प्रक्रिया नहीं अपनाएंगी. अभी तक की जानकारी के मुताबिक 42 में से 35 सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने ही CUET के तहत छात्रों को दाखिला देने का फैसला किया है. 

CUET के तहत कहां नही होगा दाखिला?

दरअसल यूजीसी ने 19 मई को पीजी में CUET की घोषणा की. मगर इससे पहले ही कई यूनिवर्सिटी के परास्नातक दाखिले की प्रक्रिया शुरू की. जिनमें दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी जैसी कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज शाम हैं. ऐसे में अब इन यूनिवर्सिटी के मौजूदा सत्र के लिए CUET पीजी नहीं होगा. इसके बजाय 2023_ 24 के सत्र के लिए CUET के आधार पर पीजी कोर्सेज में एडमिशन शुरू किए जाएंगे. ऐसे में इस साल 7 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के पीजी प्रोग्राम में दाखिले के लिए पहले से निर्धारित प्रवेश परीक्षा ही करवाई जाएंगी. सीयूईटी पीजी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के के लिए वैकल्पिक है, इसलिए डीयू समेत तमाम यूनिवर्सिटी ने इस शैक्षणिक सत्र से इसे न अपनाने का फैसला किया है.

कौन सी यूनिवर्सिटी देंगी CUET के तहत पीजी दाखिला?

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, पांडुचेरी यूनिवर्सिटी, हैदराबाद यूनिवर्सिटी, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के पीजी प्रोग्राम में CUET के तहत ही छात्रों को दाखिला मिलेगा. हालांकि देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने पीजी दाखिले के लिए CUET में शामिल होने या ना होने को लेकर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है. आने वाले वक्त में ही इसे लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी.

CUET के तहत कब शुरू होगा पीजी दाखिला?

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के तहत पोस्ट ग्रेजुएट में दाखिले जुलाई के आखिरी सप्ताह में शुरू होंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध कराया जा चुका है. छात्र Cuet.nta.nic.in पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. CUET 2022 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा, जिसके लिए आवेदन विंडो 19 मई 2022 से 18 जून 2022 तक खुली रहेगी.

ये भी पढ़ें- UP Board Result Date 2022: यूपी बोर्ड का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में नहीं होगा जारी! यहां जानें बड़ा अपडेट

कहां तक पहुंची डीयू एडमिशन की प्रक्रिया?

आपको बता दें कि डीयू ने पीजी 2022-23 दाखिले के लिए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है. अब छात्र10 जून तक अपना दाखिला आवेदन भर सकेंगे. गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी दाखिले में 50 प्रतिशत सीटें डीयू छात्रों के लिए ही आरक्षित होती हैं.

LIVE TV

Trending news