Career Tips: आईएएस दिव्या मित्तल ने शेयर किए ऐसे टिप्स, अपना कर आप भी UPSC परीक्षा में गाड़ सकते हैं झंडे
Advertisement
trendingNow11904925

Career Tips: आईएएस दिव्या मित्तल ने शेयर किए ऐसे टिप्स, अपना कर आप भी UPSC परीक्षा में गाड़ सकते हैं झंडे

Inspirational Stories: यूपी कैडर की आईएएस अफसर दिव्या मित्तल की कहानी युवाओं के लिए प्रेरणा की मिसाल है. वो सोशल मीडिया पर भी बेहद पॉपुलर हैं. उन्होंने युवाओं को कामयाबी के टिप्स दिए हैं.

IAS Divya Mittal

IAS Divya Mittal Success Stories: UPSC की परीक्षा पास करने के बाद काबिल युवा IAS, IFS और IPS बनते हैं. कोई डीएम बनता है, तो कोई किसी और पद पर तैनात होता है, इन्‍हीं में से एक है यूपी की आईएएस अधिकारी दिव्‍या मित्‍तल. वो उत्तर प्रदेश के कई जिलों की कमान संभाल चुकी हैं.  एक ट्विटर थ्रेड में, उन्होंने (IIT), भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) और यूपीएससी के लिए प्रवेश परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए अपनी रणनीतियों का खुलासा किया, जिसने उन्हें आईएएस अधिकारी बना दिया.

सक्सेस स्टोरी

दिव्या मित्तल ने बताया ने कि तैयारी के दौरान उनका ध्यान डिस्ट्रैक्शन पर काबू रखने के साथ पढ़ाई पर पूरा फोकस करना था. इसके साथ उन्होंने युवाओं को सक्सेस होने के टिप्स दिए हैं. 

सक्सेस टिप्स

कुछ समय पहले उन्होंने अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट पर सक्सेस टिप्स शेयर किए थे. उन्होंने युवाओं से सीधा संवाद और मन की बात करते हुए कहा, '​खुद पर विश्वास रखें​. किसी भी हाल में घबराना नहीं है. तनाव नहीं लेना है. किसी से तुलना न करें. दुख में परेशान नहीं होना है. ​अपनी उपलब्धियों पर गर्व करें. लोगों से कनेक्ट करें और ​एक दूसरे के साथ खड़े रहें​. ​लोगों की अच्छाई में भरोसा रखें. खुद से कहें- ​आप सुंदर हैं​. ईश्वर का धन्यवाद करें. जिस तरह से भगवान ने आपको बनाया है, आप अद्भुत हैं. अपनी खुद की छवि खराब न होने दें क्योंकि आप समाज की किसी परंपरा में फिट नहीं बैठते हैं.'

कड़क मिजाज डीएम हैं दिव्या मित्तल

आईएएस दिव्या मित्तल की पहचान कड़क मिजाज डीएम की है. लोगों की शिकायतों पर वह अधिकारियों से सीधे सवाल करने के लिए जानी जाती हैं. उनका यह अंदाज लोगों को पसंद आता है और लोग उनसे सीधा जुड़ाव महसूस करते हैं. हालांकि उनका यह अंदाज महिलाओं और बच्चों के बीच बिल्कुल बदल जाता है. वो उनके बीच एक पारिवारिक सदस्य के रूप में नजर आती हैं. दिव्या मित्तल ने मिर्जापुर की डीएम रहते हुए अपने काम को लेकर काफी सुर्खियां बटोरी थी. वो लहुदरियाह जैसे पहाड़ी गांव तक पानी पहुंचाने की योजना पूरी करके चर्चा में आई थीं.

Trending news