12th के बाद करना है कोई शानदार कोर्स? हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट है बेहतर ऑप्शन, ये रही इससे जुड़ी हर डिटेल
Advertisement

12th के बाद करना है कोई शानदार कोर्स? हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट है बेहतर ऑप्शन, ये रही इससे जुड़ी हर डिटेल

Best Career Option: बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए, इसकी एडमिशन प्रोसेस क्या है, इसके लिए कौन-सा एंट्रेंस एग्जाम देना होगा, इंडिया में बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट करने के लिए टॉप कॉलेज कौन से हैं आदि...

12th के बाद करना है कोई शानदार कोर्स? हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट है बेहतर ऑप्शन, ये रही इससे जुड़ी हर डिटेल

Best Career Option: आपके कई बार हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स के बारे में सुना होगा. इस कोर्स को करने के बाद आप एक शानदार करियर बना सकते हैं और अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. कई युवा इस कोर्स को करना चाहते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में या फिर सही गाइडेंस न मिलने के कारण वे इसमें एडमिशन नहीं ले पाते है. आज हम आपके इस आर्टिकल में बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट (Bachelor of Hospitality Management) से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दे रहे हैं.

क्या है बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स
बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट (बीएचएम) 4 वर्षीय यूजी लेवल का कोर्स है, जिसमें की फूड एंड बेवरेज प्रोडक्शन, एकॉमडेशन, हाउसकीपिंग, फूड एंड बेवरेज सप्लाई मैनेजमेंट आदि विषयों का अध्ययन शामिल है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स हायर एजुकेशन के लिए एमबीए या पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं या अच्छी सी नौकरी के भी कई विकल्प मौजूद होते हैं. 

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट से ग्रेजुएशन करने के लिए स्टूडेंट्स के पास कॉमर्स स्ट्रीम कक्षा 12वीं  पास की मार्क 12वीं में कम से कम 60% अंक होने चाहिए. हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा कैटेगरी के स्टूडेंट्स को कुछ छूट मिलती है. 

कोर्स की फीस
बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स की 1,50,000 से 5,00,000 तक लगती है. 

जॉब प्रोफाइल
क्रूज स्टाफ, होटल एंड रिसोर्ट मैनेजर, इवेंट मैनेजर, ट्रेवल काउंसलर आदि

टॉप रिक्रूटर्स
रेडिसन ब्लू, ताज होटल्स, लेमन ट्री होटल, फेयरमोंट, कोर्टयार्ड बाय मैरियट, आईटीसी आदि 

एडमिशन प्रोसेस
किसी भी टॉप यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम देना अनिवार्य है, जबकि कुछ कॉलेजों में मेरिट के आधार पर भी एडमिशन दिए जाते हैं. बता दें कि बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के लिए एडमिशन प्रोसेस सीयूईटी, आईपीएमएटी, आईपीयू सीईटी, एनपीएटी, एआईएमए यूजीएटी, एसईटी आदि एंट्रेंस एग्जाम पर निर्भर करती है.

Trending news