आकर्षक सैलरी पैकेज और कई खूबियों के कारण ये है सबसे ज्यादा मांग वाली परीक्षा, IIT का Exam भी इसके आगे है आसान!
Advertisement
trendingNow11765425

आकर्षक सैलरी पैकेज और कई खूबियों के कारण ये है सबसे ज्यादा मांग वाली परीक्षा, IIT का Exam भी इसके आगे है आसान!

UPSC SCRA: एससीआरए भर्ती परीक्षा में चयनित होने पर आपको सैलरी के साथ बोनस और प्रोत्साहन जैसे अतिरिक्त भत्ते भी मिलते हैं. वहीं, रिजल्ट, ग्रेड और सेवा की अवधि के आधार पर इंक्रीमेंट के साथ सैलरी बढ़ती है.

 

आकर्षक सैलरी पैकेज और कई खूबियों के कारण ये है सबसे ज्यादा मांग वाली परीक्षा, IIT का Exam भी इसके आगे है आसान!
UPSC SCRA Exam: स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिस की परीक्षा IIT से भी टफ मानी जाती है. अगर इसमें आप क्वालिफाई हो जाते हैं तो लाइफ सेट हो जाती है. हर साल एससीआरए भर्ती परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा किया जाता है. 12वीं पास कैंडिडेट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.
 
एससीआरए (SCRA) अपने आकर्षक सैलरी पैकेज, लाभ और नौकरी (Job) के आश्वासन के कारण ये देश में सबसे अधिक मांग वाली परीक्षाओं में से एक है. आज हम आपको इस आर्टिकल में स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिस की परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.
 
ये कारण SCRA अपरेंटिस को बनाते हैं ज्यादा लोकप्रिय 
SCRA अपरेंटिस को सैलरी के अलावा, मेडिकल लाभ और ओवरटाइम लाभ भी मिलते हैं. उन्हें छुट्टी की सुविधा और पेंशन योग्य सेवा अवधि मिलती है.  
सिलेबस कंप्लीट होने पर एससीआरए कैंडिडेट्स को भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर्स सेवा में असिस्टेंट मैकेनिकल इंजीनियर्स के तौर पर नियुक्ति मिलती है. रेलवे ग्रुप ए ऑफिसर के तौर पर पोस्टिंग के बाद उन्हें सीनियर एडमिनिस्ट्रेशन के रूप में प्रमोशन मिलता है. 
 
मंथली स्टाइपेंड
एससीआरए अपरेंटिस को फर्स्ट ईयर में 9100, सेकेंड ईयर में 9100 और थर्ड ईयर में 9400 रुपये मंथली स्टाइपेंड मिलता है. जबकि, फोर्थ ईयर के पहले छह महीनों के लिए 9400  और बाकी छह महीनों के लिए 9700 रुपये मंथली स्टाइपेंड दिया जाता है. 
असिस्टेंट मैकेनिकल इंजीनियर को 1.6 लाख मंथली और  14 लाख रुपये सालाना का सैलरी पैकेज मिलता है. 
 
फायदे                            डिटेल
छुट्टी                             SCRA को अपरेंटिस के किसी भी साल में एक महीने के लिए पूरे वजीफे के साथ छुट्टी मिल सकती है.
मेडिकल सुविधाएं SCRA अपरेंटिस रेलवे कर्मचारियों की तरह ही रेलवे अस्पतालों में फ्री मेडिकल केयर पाते हैं. 
यात्रा सुविधाएं                 हर साल पास के दो सेट और विशेषाधिकार टिकट ऑर्डर (पीटीओ) के छह सेट मिलते हैं.
 
ये भी मिलते हैं फायदे
अपनी ट्रेनिंग के दौरान मुख्यालयों के बीच यात्रा के लिए एक स्पेशल क्लास अपरेंटिस दैनिक भत्ते का हकदार हैं.
4 साल की ट्रेनिंग पूरी होने पर स्पेशल क्लास अपरेंटिस को मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री मिलती है, जो अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है.

Trending news