स्कूल से घर लौटने के बाद अपने बच्चों से जरूर करें ये 10 सवाल
Advertisement
trendingNow12014093

स्कूल से घर लौटने के बाद अपने बच्चों से जरूर करें ये 10 सवाल

Ask These 10 Questions to Your Children: अगर आप अपने बच्चे के साथ घुल-मिलकर रहना चाहते हैं, तो आपको अपने बच्चे के साथ समय बिताने और उनके स्कूल से आने के बाद कई सवाल और बातें करनी चाहिए.

स्कूल से घर लौटने के बाद अपने बच्चों से जरूर करें ये 10 सवाल

Questions to Ask Children After School: अगर आप अपने बच्चे के साथ एक अच्छा बॉन्ड बनाने और एक मजबूत रिश्ते का निर्माण करना चाहते हैं, तो आप का अपने बच्चों के साथ खुली और सार्थक बातचीत में शामिल होना आवश्यक है. आपके द्वारा पूछे जाने वाले खास सवाल आपके बच्चे की उम्र, रुचियों और अनुभवों पर निर्भर हो सकते हैं, लेकिन यहां कुछ सामान्य प्रश्न बताए गए हैं, जिन्हें आप अपने बच्चों के स्कूल से घर लौटने के बाद उनसे ये सवाल पूछने पर विचार कर सकते हैं.

1. आपका दिन कैसा था?
यह सिंपल पर बेहद खास प्रश्न है, जो आपके बच्चे को अपना पूरा अनुभव साझा करने की अनुमति देता है.

2. आज आपने क्या सीखा?
आपके बच्चे को उनकी शैक्षणिक गतिविधियों पर विचार करने और जो उन्हें दिलचस्प या चुनौतीपूर्ण लगा उसे साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

3. क्या आज कुछ रोमांचक या मजेदार हुआ?
यह सवाल आपके बच्चे को सकारात्मक अनुभव साझा करने का अवसर देता है और सकारात्मक माहौल बनाने में मदद भी करता है.

4. क्या आपने कोई नया दोस्त बनाया या किसी नए दोस्त के साथ खेले?
इस प्रश्न के जरिए आपके बच्चे में सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहन मिलता है और आपको अपने बच्चे के सामाजिक जीवन से जुड़े रहने में भी मदद करता है.

5. क्या कोई ऐसी चीज है, जिसके बारे में आप मुझसे बात करना या साझा करना चाहेंगे?
यह सवाल आपके बच्चे को उनके मन में चल रही किसी भी बात पर चर्चा करने के लिए एक खुला निमंत्रण प्रदान करता है.

6. आपको (स्पेसिफिक सब्जेक्ट या एक्टिविटी) के बारे में कैसा महसूस हुआ?
यह आपके बच्चे के एक विशिष्ट पहलू को लक्षित करता है, जिससे आपको स्कूल के विभिन्न पहलुओं के बारे में उनकी भावनाओं को समझने में मदद मिलती है.

7. क्या कोई ऐसी बात थी जिसने आपको परेशान किया?
आपका बच्चे के लिए अपनी किसी भी चिंता या नकारात्मक अनुभव को आपके सामने व्यक्त कर सके, इसलिए अपने बच्चे से यह सवाल जरूर पूछें.

8. आपके दिन का सबसे अच्छा हिस्सा क्या था?
आप अपने बच्चे से यह सवाल करते उसकी सकारात्मक मानसिकता को मजबूत करते हुए, उसके दिन के सकारात्मक पहलुओं को जान सकेंगे और आपका बच्चा भी उन ध्यान केंद्रित कर सकेगा.

9. क्या आपके पास काम करने के लिए कोई होमवर्क या असाइनमेंट है?
यह सवाल आपको अपने बच्चे की शैक्षणिक जिम्मेदारियों में शामिल रहने में मदद करता है और जरूरत पड़ने पर सहायता का अवसर भी प्रदान करता है.

10. आपने कल के लिए क्या सोचा है?
अपने बच्चे यह सवाल करके आप एक दूरदर्शी परिप्रेक्ष्य को प्रोत्साहित कर सकते हैं और आपने बच्चे को सकारात्मक अनुभवों की आशा करने में मदद भी कर सकते हैं.

Trending news