Online Food: जोमैटो-मैकडॉनल्ड्स ने वेज की जगह भेज दिया नॉन-वेज खाना, चुकानी पड़ी ये कीमत
Advertisement
trendingNow11914667

Online Food: जोमैटो-मैकडॉनल्ड्स ने वेज की जगह भेज दिया नॉन-वेज खाना, चुकानी पड़ी ये कीमत

Food Price: आजकल लोग ऑनलाइन तरीके से भी खाना मंगवा रहे हैं. ऑनलाइन फूड डिलीवरी की प्रक्रिया भी काफी बढ़ती जा रही है. हालांकि अब ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाले प्लेटफॉर्म पर जुर्माना लगाया गया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Online Food: जोमैटो-मैकडॉनल्ड्स ने वेज की जगह भेज दिया नॉन-वेज खाना, चुकानी पड़ी ये कीमत

Online Food Order: ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वालों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिला है. लोग घर बैठे ऑनलाइन फूड को मंगवाने को ज्यादा प्राथमिकता देने लगे हैं. इसके लिए कुछ पॉपुलर प्लेटफॉर्म भी हैं, जो कि लोगों को ऑनलाइन खाना डिलीवरी करते हैं. हालांकि ऑनलाइन फूड मंगवाने के कुछ नुकसान भी हैं. वहीं हाल ही में ऑनलाइन फूड डिलीवरी को लेकर कंपनियों पर जुर्माना भी लगाया गया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ऑनलाइन खाना ऑर्डर

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की सुविधा देने वाला मंच जोमैटो और रेस्तरां भागीदार मैकडॉनल्ड्स पर शाकाहारी भोजन की जगह मांसाहारी भोजन की कथित गलत डिलीवरी के लिए एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. जोधपुर के जिला उपभोक्ता विवाद निपटान मंच ने दोनों पर यह जुर्माना लगाया. जोमैटो ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी आदेश के खिलाफ अपील दायर करेगी.

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम

कंपनी ने बताया कि जिला उपभोक्ता विवाद निपटान मंच (द्वितीय) जोधपुर ने जोमैटो और रेस्तरां भागीदार मैकडॉनल्ड्स पर उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के उल्लंघन को लेकर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. साथ ही मुकदमे की लागत के रूप में 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया है. मैकडॉनल्ड्स के जरिए इस ऑर्डर की डिलीवरी की गयी थी. उपभोक्ता अदालत ने कहा कि मौद्रिक जुर्माना और मुकदमे की लागत जोमैटो और मैकडॉनल्ड्स को संयुक्त रूप से अदा करना है.

आदेश के खिलाफ अपील 

जोमैटो ने कहा कि वह वकीलों की सलाह पर आदेश के खिलाफ अपील दायर करने की प्रक्रिया में है. कंपनी ने कहा, ‘‘मौजूदा मामला शाकाहारी खाना के स्थान पर मांसाहारी भोजन की कथित रूप से गलत डिलीवरी से संबंधित है.’’ जोमैटो के अनुसार ग्राहकों और कंपनी के बीच संबंधों को तय करने वाली जो सेवा शर्तें हैं, उसमें साफ है कि वह (जोमैटो) केवल खाने के सामान की बिक्री के लिए एक सुविधा प्रदान करने वाला मंच है. सेवा में किसी भी कमी, ऑर्डर की गलत डिलीवरी और गुणवत्ता के लिए रेस्तरां जिम्मेदार है. (इनपुट: भाषा)

Trending news