Pension Age: घट गई पेंशन की उम्र! 50 साल से ही मिलेगी पेंशन, राज्य सरकार ने सुनाई गुड न्यूज
Advertisement

Pension Age: घट गई पेंशन की उम्र! 50 साल से ही मिलेगी पेंशन, राज्य सरकार ने सुनाई गुड न्यूज

Pension Age: देशभर में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से महिलाओं को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. अब झारखंड सरकार ने राज्य की महिलाओं को खुशखबरी दे दी है. 

Pension Age: घट गई पेंशन की उम्र! 50 साल से ही मिलेगी पेंशन, राज्य सरकार ने सुनाई गुड न्यूज

Pension Age: देशभर में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से महिलाओं को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. अब झारखंड सरकार ने राज्य की महिलाओं को खुशखबरी दे दी है. राज्य सरकार जल्द ही महिलाओं के लिए पेंशन पाने की उम्र सीमा को कम करने वाली है. राज्य की महिलाओं को 50 साल की उम्र से ही पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. 

इस समय पर राज्य में सभी वर्ग की महिलाओं को 60 साल की उम्र से पेंशन मिलती है. वहीं, जल्द ही कुछ खास महिलाओं को 50 की उम्र से ही पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. 

किन महिलाओं को मिलेगी 50 की उम्र में पेंशन?

महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव कृपा नंद झा ने कहा कि इस संबंध में एक प्रस्ताव चर्चा के अंतिम चरण में है. प्रस्ताव के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं के लिए पेंशन पाने की उम्र सीमा 50 वर्ष होगी. 

अगली बैठक में प्रस्ताव को मिल जाएगी मंजूरी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 29 दिसंबर को घोषणा की थी कि राज्य में आदिवासी और दलित 60 वर्ष की पूर्व सीमा के बजाय 50 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर पेंशन लाभ के पात्र होंगे. इसके बाद में झा ने मीडिया से कहा है कि हमें उम्मीद है कि अगली बैठक में प्रस्ताव पर कैबिनेट की मंजूरी मिल जाएगी.

18 लाख लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

उन्होंने कहा कि इसके लागू होने के बाद झारखंड में अतिरिक्त 18 लाख लाभार्थी पेंशन योजना से जुड़ जाएंगे. झा ने कहा कि राज्य में कुल 35.68 लाख लाभार्थी पेंशन का लाभ पा रहे हैं. उन्होंने दावा किया कि पिछले चार वर्षों में पेंशनभोगियों की संख्या में 82 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

इनपुट - भाषा एजेंसी के साथ 

Trending news