अचानक क्यों होने लगी मुकेश अंबानी के 100 साल पुराने पैतृक घर की चर्चा? जानें वजह
Advertisement

अचानक क्यों होने लगी मुकेश अंबानी के 100 साल पुराने पैतृक घर की चर्चा? जानें वजह

Mukesh Ambani's Ancestral House: एशिया का सबसे अमीर अंबानी परिवार वर्तमान में एंटिलिया में रहता है. मुंबई की यह 27-मंजिला इमारत किसी चमत्कार से कम नहीं है. एंटिलिया में दुनिया की हर सुख-सुविधाय मौजूद है. लेकिन आज भी अंबानी फैमिली की जड़ें गुजरात के जूनागढ़ जिले के समुद्र तटीय गांव चोरवाड से जुड़ी हुई हैं.

अचानक क्यों होने लगी मुकेश अंबानी के 100 साल पुराने पैतृक घर की चर्चा? जानें वजह

Mukesh Ambani's Ancestral House: एशिया का सबसे अमीर अंबानी परिवार वर्तमान में एंटिलिया में रहता है. मुंबई की यह 27-मंजिला इमारत किसी चमत्कार से कम नहीं है. एंटिलिया में दुनिया की हर सुख-सुविधाय मौजूद है. लेकिन आज भी अंबानी फैमिली की जड़ें गुजरात के जूनागढ़ जिले के समुद्र तटीय गांव चोरवाड से जुड़ी हुई हैं. चोरवाड में अंबानी परिवार का सदियों पुराना पुश्तैनी घर है. यह राजसी संपत्ति 100 साल से अधिक पुरानी है और अचानक फिर सुर्खियों में आ गई है.

fallback

2002 में इसे खरीदने से पहले 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में अंबानी द्वारा आंशिक रूप से किराए पर लिया गया था. रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत करने वाले धीरूभाई अंबानी का जन्म यहीं हुआ था. पिछले कुछ वर्षों में 2 मंजिला हवेली को 2011 में एक स्मारक में बदल दिया गया था.

fallback

इस दो मंजिला हवेली को 2011 में एक स्मारक में बदल दिया गया था. हाल के वर्षों में इसमें कई बदलाव हुए हैं. अंबानी किसी तरह दो मंजिला हवेली की मूल वास्तुकला को बनाए रखने और उस क्षेत्र को फिर से बनाने में कामयाब रहे जहां धीरूभाई अंबानी रहते थे.  पीतल-तांबे के बर्तन, लकड़ी के फर्नीचर और परिवार की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली अन्य वस्तुओं के साथ यह आज भी पुरानी यादों को संजोए हुए है.

fallback

अंबानी की पुश्तैनी संपत्ति 1.2 एकड़ जमीन में फैली हुई है. यह हरियाली से घिरा हुआ है और इसे मैंगरोलवालानो डेलो के नाम से जाना जाता था. उद्यान क्षेत्र को तीन भागों में विभाजित किया गया है: एक जनता के लिए, निजी नारियल खजूर, और दूसरा निजी प्रांगण.

fallback

चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि हाल ही में 4-5 करोड़ की लागत से भवन का जीर्णोद्धार किया गया है. इसमें एक छोटा थियेटर भी है जहां धीरूभाई के जीवन पर एक फिल्म दिखाई जा रही है. धीरूभाई अंबानी के मेमोरियल हाउस का उद्घाटन 2011 में परिवार के सभी सदस्यों की उपस्थिति में किया गया था. इसे दो भागों में बांटा गया है, जिनमें से एक जनता के लिए खुला है. यह मंगलवार से रविवार तक सुबह 9:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक जनता के लिए खुला रहता है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, धीरूभाई अंबानी के मेमोरियल हाउस के अंदर एंट्री फीस 2 रुपए है.

Trending news