Highway और Expressway में क्या होता है फर्क? बड़े-बड़े इंटरव्यू में पूछा गया है ये सवाल
Advertisement

Highway और Expressway में क्या होता है फर्क? बड़े-बड़े इंटरव्यू में पूछा गया है ये सवाल

Expressway versus Highway: अक्सर बड़े-बड़े इंटरव्यू में हाईवे और एक्सप्रेसवे के बारे में अंतर पूछा जाता है. इस सवाल का जवाब बहुत कम लोग जानते हैं. एक्सप्रेसवे और हाईवे में कई बड़े अंतर होते हैं जिसके बारे में यहां बताया गया है.

फाइल फोटो

difference between highway and expressway: अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने एक बार सड़कों को लेकर कहा था कि अमेरिका विकसित देश है इसलिए यहां की सड़के अच्छी हैं ये बात सही नहीं है, बल्कि अमेरिका इसलिए समृद्ध हुआ है क्योंकि यहां की सड़कें अच्छी हैं. किसी भी देश के विकास का पैमाना उसके इंफ्रास्ट्रक्चर से मापा जाता है और इस इंफ्रास्ट्रक्चर में देश की सड़कों का बड़ा योगदान होता है. आपको बता दें कि सड़क कई तरह के होते हैं जिन्हें हाईवे और एक्सप्रेसवे समेत अन्य नामों से जाना जाता है. कई बार बड़े-बड़े इंटरव्यू में लोगों से सड़कों से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. ऐसा ही एक सवाल है कि एक्सप्रेसवे और हाईवे में क्या फर्क होता है. इस छोटे से सवाल का जवाब देने में ज्यादातर लोग असमर्थ नजर आते हैं. इसी सवाल का जवाब यहां दिया गया है.

एक्सप्रेसवे और हाईवे में क्या होता है अंतर?

1. हाईवे और एक्सप्रेसवे में एक सबसे बड़ा अंतर देखा गया है कि हाईवे पर एंट्री करने के लिए कोई खास एक्सेस कंट्रोल नहीं होता है. इसमें कहीं से भी आप प्रवेश कर सकते हैं, जबकि एक्सप्रेसवे में प्रवेश करने का एक ही रास्ता होता है और निकलने का भी एक ही रास्ता होता है. इसी अंदर आने और बाहर जाने के लिए रास्ते को एक्सेस कंट्रोल कहते हैं.

2. हाईवे और एक्सप्रेसवे में दूसरा सबसे बड़ा अंतर ये देखने को मिलता है कि हाईवे आमतौर पर समतल जमीन पर भी बना दिया जाता है जबकि एक्सप्रेसवे बनाते समय उसकी ऊंचाई जमीन से ज्यादा रखी जाती है. एक्सप्रेस-वे को किनारों से ब्लॉक कर दिया जाता है ताकि कोई जानवर या कोई दूसरा व्यक्ति बीच सड़क में ना आ जाए. हाईवे में ऐसी कोई सुविधा नहीं होती है इसलिए हाईवे पर एक्सीडेंट ज्यादा होते हैं.

3. हाईवे और एक्सप्रेसवे पर चलने वाले वाहनों की स्पीड में भी बड़ा डिफरेंस देखने को मिलता है. जहां हाईवे पर अधिकतम स्पीड लिमिट 100 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. वहीं एक्सप्रेसवे की बात करें तो यहां पर अधिकतम स्पीड लिमिट 120 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. हाईवे की अपेक्षा एक्सप्रेसवे पर सफर करने पर समय कम लगता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news