क्या है OckyPocky? गूगल प्ले स्टोर पर #1 पोजीशन पर क्यों ट्रेंड हो रही है यह ऐप
Advertisement
trendingNow11536924

क्या है OckyPocky? गूगल प्ले स्टोर पर #1 पोजीशन पर क्यों ट्रेंड हो रही है यह ऐप

App: अमित ने पाया कि इनमें से ज्यादातर बच्चों ने अपनी अंग्रेजी बोलने की दिशा में काफी मेहनत भी की है. लेकिन चूंकि उनकी प्रारम्भिक शिक्षा के समय अंग्रेजी में बोल-चाल पर अधिक ध्यान नहीं दिया गया, यही वजह है कि बाद में काफी मेहनत और संघर्ष करने के बावजूद उनके अंदर कहीं न कहीं एक हीन भावना बैठ जाती है और उन्हें उनके करियर में वो मुकाम हासिल नहीं हो पाता जिसके असल में वो हकदार हैं.

क्या है OckyPocky? गूगल प्ले स्टोर पर #1 पोजीशन पर क्यों ट्रेंड हो रही है यह ऐप

OckyPocky: अगर आपने बॉलीवुड फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ देखी है तो आपको फिल्म का ये मशहूर डायलॉग तो याद ही होगा जब फिल्म की हीरोइन सबा क़मर, हीरो का रोल निभा रहे इरफ़ान खान से कहती हैं कि- इंग्लिश एक लैंग्वेज नहीं राज- क्लास है, क्लास! IIM बैंगलोर से मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले और OckyPocky मोबाइल ऐप के फाउंडर और सीईओ अमित अग्रवाल भी इसी बात को दोहराते हैं. अमित बताते हैं कि अपनी पढ़ाई पूरी करने की बाद जब उन्होंने नौकरियों के लिए इंटरव्यू देना शुरू किया तो लगभग हर एक इंटरव्यू में इस बात को महसूस किया कि कई ऐसे ऐप्लिकेंट हैं जो न सिर्फ काफी स्किल्ड हैं बल्कि उनकी अपने सब्जेक्ट पर अच्छी कमांड भी है, लेकिन इन सब के बावजूद वो सिर्फ इसलिए रिजेक्ट हो गए क्योंकि वो अंग्रेजी में खुद को अच्छे से एक्सप्रेस नहीं कर पाए.

अंग्रेजी भाषा
इसके बाद अमित ने पाया कि इनमें से ज्यादातर बच्चों ने अपनी अंग्रेजी बोलने की दिशा में काफी मेहनत भी की है. लेकिन चूंकि उनकी प्रारम्भिक शिक्षा के समय अंग्रेजी में बोल-चाल पर अधिक ध्यान नहीं दिया गया, यही वजह है कि बाद में काफी मेहनत और संघर्ष करने के बावजूद उनके अंदर कहीं न कहीं एक हीन भावना बैठ जाती है और उन्हें उनके करियर में वो मुकाम हासिल नहीं हो पाता जिसके असल में वो हकदार हैं.

fallback

मोबाइल ऐप
इस अनुभव ने अमित, जो स्वयं एक हिंदीभाषी घर में पले-बढ़े हैं, कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जिससे हिन्दी बेल्ट के बच्चे भी, चाहे वो किसी भी शैक्षिक अथवा सामाजिक बैकग्राउंड से हों, छोटी उम्र से ही अंग्रेजी बोलना सीख सकें. उनके इसी प्रयास का परिणाम है- OckyPocky मोबाइल ऐप जो छोटे बच्चों के लिए इंडिया का पहला लाइव इंग्लिश लर्निंग ऐप है. आसान शब्दों में कहें तो यह मोबाइल ऐप छोटे बच्चों को खेल-खेल में अंग्रेजी बोलना सिखाती है.

डिजिटल प्लेटफॉर्म
OckyPocky आज भारत का पहला ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिस पर 11 भारतीय भाषाओं जैसे हिंदी, पंजाबी, मराठी आदि से अंग्रेजी बोलना सिखाया जा रहा है. ऐप का गेमीफाइड इंटरफेस इतना इंटेरक्टिव और मजेदार है कि बच्चे अंग्रेजी बोलने की पढ़ाई भी एक खेल जैसी लगती है और इसी खेल-खेल में बच्चे अंग्रेजी के हजारों शब्द, उनके सही उच्चारण का सही तरीका और उनसे बनाने वाले छोटे-छोटे वाक्य आसानी से सीख जाते हैं.

ऐप
पिछले कुछ महीनों में इस ऐप को इंटरनेट पर हाथोंहाथ लिया गया है. इस हद तक कि आज यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर एजूकेशन कैटेगरी में नंबर एक पर पहुंच गई है. ट्रैफिक का आलम यह है कि इस ऐप पर हजारों-लाखों बच्चे, एक लाख शब्द प्रति घंटा से भी ज्यादा के औसत से, लगभग 30 लाख शब्द रोजाना सीख रहे हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

TAGS

Trending news