RIL-TCS जैसी कंपनियों ने संभाला देश, इन टॉप-500 कंपनियों पर टिकी है 71% GDP
Advertisement

RIL-TCS जैसी कंपनियों ने संभाला देश, इन टॉप-500 कंपनियों पर टिकी है 71% GDP

India's GDP: प्राइवेट सेक्टर की टॉप-500 कंपनियों का मार्केट कैप 2,800 अरब अमेरिकी डॉलर या 231 लाख करोड़ रुपये है. बता दें यह राशि सऊदी अरब, स्विट्जरलैंड और सिंगापुर की सामूहिक जीडीपी से भी ज्यादा है.

RIL-TCS जैसी कंपनियों ने संभाला देश, इन टॉप-500 कंपनियों पर टिकी है 71% GDP

Top-500 Companies: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में रिलायंस का नाम टॉप पर बना हुआ है. प्राइवेट सेक्टर की टॉप-500 कंपनियों का मार्केट कैप 2,800 अरब अमेरिकी डॉलर या 231 लाख करोड़ रुपये है. बता दें यह राशि सऊदी अरब, स्विट्जरलैंड और सिंगापुर की सामूहिक जीडीपी से भी ज्यादा है. इसके साथ ही यह राशि भारत की जीडीपी का करीब 71 फीसदी है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज 15.65 लाख करोड़ रुपये के वैल्युएशन के साथ लगातार तीसरे साल शीर्ष स्थान पर बनी हुई है.  RIL का मूल्यांकन दूसरे स्थान की कंपनी टीसीएस से करीब तीन लाख करोड़ रुपये ज्यादा है. 

HDFC Bank तीसरी सबसे बड़ी कंपनी

हुरुन इंडिया-एक्सिस बैंक-2023 की सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट के मुताबिक, HDFC Bank 10 लाख करोड़ रुपये के मार्केट वैल्युएशन के साथ तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गया है. 

70 लाख से ज्यादा लोगों को दे रखा है रोजगार

हुरुन इंडिया के प्रबंध निदेशक अनस रहमान जुनैद ने कहा कि इन कंपनियों में 13 प्रतिशत की सेल्स ग्रोथ दर्ज की है और उनकी संयुक्त बिक्री 952 अरब डॉलर है. एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक अमिताभ चौधरी ने कहा कि ये 500 कंपनियां 1.3 प्रतिशत या 70 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देती हैं. 

52 कंपनियां एक दशक से पुरानी

लिस्ट में 52 कंपनियां एक दशक से भी कम पुरानी हैं और सबसे पुरानी कंपनी ईआईडी-पैरी (235 साल) है. प्राइवेट सेक्टर की टॉप-500 कंपनियों की लिस्ट में लिस्टेड और गैर-लिस्टेड दोनों कंपनियां शामिल हैं. हालांकि इनमें सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां और विदेशी कंपनियां शामिल नहीं हैं.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news