World 10 Richest Person: ये हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े धनवान, कई देशों की चमक पड़ जाएगी फीकी
Advertisement

World 10 Richest Person: ये हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े धनवान, कई देशों की चमक पड़ जाएगी फीकी

Richest Person Of World: क्या कुछ लोगों के पास इतना पैसा हो सकता है कि दुनिया के कई देश बौने नजर आने लगें. इस सवाल का जवाब ना में होगा लेकिन हकीकत कुछ यूं हैं. दुनिया के 10 बिजनेसमैन के पास इतनी संपत्ति है कि कई देशों की जीडीपी फीकी पड़ जाएगी.

World 10 Richest Person: ये हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े धनवान, कई देशों की चमक पड़ जाएगी फीकी

Richest Buisnessman of World:  क्या कोई शख्स किसी देश से भी अमीर हो सकते हैं, जवाब ना में होगा लेकिन ऐसा नहीं है. दुनिया धनवानों(World Richest Persons) से भरी पड़ी है. यहां पर हम कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताएंगे जो ना सिर्फ अमीर हैं बल्कि कई देशों की जीडीपी(GDP) से भी अधिक दौलत है. इनके पास इतनी दौलत है कि छोटे छोटे देशों की अर्थव्यवस्था संभाल लें. आप यूं भी कह सकते हैं कि उनके इशारों पर सरकारें झुकने के लिए मजबूर हो सकती हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स ने एक सूची जारी की है. अब आपको यह जानने की बेसब्री हो रही होगी कि आखिर वो कौन लोग हैं और उनके पास कितना पैसा है.

एलन मस्क
टेस्ला के सीईओ(Elon Musk), स्पेसएक्स और एक्स के मालिक एलन मस्क को कौन नहीं जानता. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स ने जो सूची जारी की है उसके मुताबिक इनकी नेटवर्थ करीब 229 अरब डॉलर है.

fallback

बर्नार्ड अर्नाल्ट

अमीरों की सूची बर्नाल्ड अर्नाल्ट(Mark Zuckerberg) में ये दूसरे पायदान पर हैं, मोएट हेनेसी लुइस वाइटन के सीईओ की नेटवर्थ करीब 173 अरब डॉलर है.

जेफ बेजोस
Jeff Bezos दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स है, अमेजन के फाउंडर की संपत्ति इस समय 162 अरब डॉलर है. 

fallback

लैरी एलिसन
ओरेकल की 1977 में स्थापना हुई थी और लैरी एलिसन(Larry Ellison) खास भूमिका थी. ये चौथे सबसे अमीर शख्स हैं. इस समय इनकी नेटवर्थ 139 अरब डॉलर है.

बिल गेट्स
माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स की नेटवर्थ 128 अरब डॉलर है. खास बात यह कि इन्हें दानकर्ता के रूप में भी जाना जाता है. अमीरों की सूची में ये पांचवें नंबर पर हैं.

fallback
लैरी पेज
लैरी पेज (Larry Page)की नेटवर्थ इस समय 122 अरब डॉलर है, 1998 में गूगल की स्थापना की थी. इस साल में अब तक इनकी संपत्ति में 39.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

वॉरेन बफेट
वॉरेन बफेट(Warren Buffett) की संपत्ति इस समय करीब 122 अरब डॉलर है, इन्हें दुनिया में कुशल निवेशक के तौर पर जाना जाता है, डॉयवर्सिफाइड पोर्टफोलियो इंवेस्टमेंट में इनकी सलाह को दिग्गज भी लेते हैं.

सर्गेई ब्रिन
सर्च इंजन गूगल को सर्गेई ब्रिन(Sergey Brin) ने  लैरी पेज के साथ मिलकर बनाया था. इस समय इनकी नेटवर्थ करीब 116 अरब डॉलर है.

स्टीव बॉल्मर
माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बॉल्मर(Steve Ballmer) थे., 9 साल पहले 2014 में इन्होंने पद छोड़ दिया था. बॉल्मर की संपत्ति इस समय 116 अरब डॉलर है. 

fallback
मार्क जुकरबर्ग
ये फेसबुक(Mark Zuckerberg) के सीईओ है, इस समय इनकी नेटवर्थ करीब 108 अरब डॉलर है, उनकी संपत्ति में इस साल अब तक 62.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

Trending news