SSY में आज ही जमा कर दें पैसा... होगा पूरे 47,014 रुपये का एक्स्ट्रा फायदा, मिलेगा ज्यादा ब्याज
Advertisement
trendingNow12190046

SSY में आज ही जमा कर दें पैसा... होगा पूरे 47,014 रुपये का एक्स्ट्रा फायदा, मिलेगा ज्यादा ब्याज

Sukanya Samriddhi Scheme interest rate: इस स्कीम में आपको सरकार की तरफ से 8.2 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. अगर आप इस स्कीम में आज निवेश करते हैं तो आपको 47,014 रुपये का ज्यादा फायदा मिलेगा. 

SSY में आज ही जमा कर दें पैसा... होगा पूरे 47,014 रुपये का एक्स्ट्रा फायदा, मिलेगा ज्यादा ब्याज

SSY News: देश की सरकारी स्कीमों में तो सभी लोग निवेश कर ही रहे हैं. अगर आपने भी किसी सरकारी स्कीम में पैसा लगा रखा है या फिर लगाने का प्लान है तो यह आपके फायदे की बात है. अगर आपने इस सरकारी स्कीम में पैसा लगा रखा है तो आपके लिए 5 तारीख काफी खास है. अगर आप इस स्कीम में आज निवेश कर देते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज का फायदा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कैसे-

कैसे मिलेगा 47,014 रुपये का फायदा

अगर आपने सुकन्या समृद्धि स्कीम में पैसा लगा रखा है और आप 5 अप्रैल को इसमें पैसा जमा कर देते हैं तो आपको ब्याज के रूप में 49.32 लाख रुपये मिलेंगे. वहीं, अगर आपने 5 अप्रैल के बाद इस स्कीम में पैसा लगाया तो आपको कम ब्याज का फायदा मिलेगा. अगर आप 5 अप्रैल के बाद पैसा लगाते हैं तो आपको 48.85 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. इस हिसाब से आपकी बेटी को 21 साल की उम्र में 47,014 रुपये ज्यादा ब्याज का फायदा मिलेगा. 

क्यों जरूरी है 5 अप्रैल की तारीख?

अगर आप हर महीने की 5 तारीख के बाद अकाउंट में पैसा जमा करते हैं तो ब्याज की अमाउंट का फायदा नहीं मिल पाएगा. इसलिए आपको अपने पैसे को  SSY अकाउंट में हर महीने की 5 तारीख या फिर इससे पहले जमा करना चाहिए कि ताकी आपको इसका पूरा फायदा मिल सके. इन छोटी बातों का ख्याल रख कर आप अपने भव‍िष्‍य में बड़ा फायदा उठा सकते हैं.

पीपीएफ के लिए भी जरूरी है 5 तारीख 

इसके अलावा अगर आपने पीपीएफ में निवेश कर रखा है तो भी आपके लिए आज की तारीख काफी जरूरी है. पीपीएफ खाताधारक 5 अप्रैल के बाद जमा करता है तो उसको ब्याज का नुकसान हो जाएगा. अगर आप हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो 15 साल की मैच्योरिटी के बाद आपका पैसा 43,98,642 होगा. वहीं, अगर आप 5 अप्रैल से पहले निवेश करते हैं तो आपकी राशि 43,71,490 होगी. यानी आपको 27,152 का ज्यादा फायदा मिलेगा. 

इस तरह चेक करें SSY का बैलेंस

अगर आपने यह खाता खुलवा रखा है और इसमें कितना पैसा जमा है यह आप आसानी से पता कर सकते हैं. सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कितना पैसा है इसके लिए आपको बैंक की नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा. इसमें आपको सबसे पहले यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करके लॉगइन करना होगा. अब आपके डैशबोर्ड में सभी मौजूदा अकाउंट की लिस्ट दिखाई देगी. यहां पर बायीं साइड अकाउंट स्टेटमेंट का ऑप्शन क्लिक करेंगे तो सभी अकाउंट दिखेंगे. इसके बाद में आप सुकन्या समृद्धि वाले खाते पर क्लिक करके उसका मौजूदा बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

Trending news