Share Market में जारी रही सुस्ती, IT-Banking सेक्टर में गिरावट, कैसा रहा दिनभर कारोबार?
Advertisement
trendingNow11950833

Share Market में जारी रही सुस्ती, IT-Banking सेक्टर में गिरावट, कैसा रहा दिनभर कारोबार?

Stock Market Today: बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 33 अंक के लाभ में रहा. एशिया और यूरोप के बाजारों में कमजोर रुख के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला.

Share Market में जारी रही सुस्ती, IT-Banking सेक्टर में गिरावट, कैसा रहा दिनभर कारोबार?

Stock Market Today, 8 November: शेयर बाजार (Share Market) में जारी उतार-चढ़ाव के बीच में आज सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में क्लोज हुआ है. बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 3 अंक के लाभ में रहा. एशिया और यूरोप के बाजारों में कमजोर रुख के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 33.21 अंक यानी 0.05 प्रतिशत की बढ़त के साथ 64,975.61 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 65,124 अंक तक गया और नीचे में 64,851.06 अंक तक आया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 36.80 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,443.50 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 29 लाभ में जबकि 21 नुकसान में रहे.

किन कंपनियों में रही खरीदारी-बिकवाली?

सेंसेक्स की कंपनियों में एशियन पेंट्स, टाइटन, लार्सन एंड टुब्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, मारुति और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख रूप से लाभ में रहीं. दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील और बजाज फाइनेंस शामिल हैं.

क्या है एक्सपर्ट की राय?

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि घरेलू बाजार में सकारात्मक रुख के साथ सीमित दायरे में कारोबार हुआ. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख के संबोधन के बाद वैश्विक बाजार संकेतकों से और अधिक भरोसा प्राप्त किया जा सकता है. कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी है। इससे घरेलू अर्थव्यवस्था को राहत मिलेगी और मुद्रास्फीति में कमी आएगी.

ग्लोबल मार्केट का कैसा रहा हाल?

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख था. अमेरिकी बाजार मंगलवार को लाभ में रहे थे.

FII ने की बिकवाली

इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.15 प्रतिशत चढ़कर 81.73 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने मंगलवार को 497.21 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news