बाजार से सस्ता मिल रहा सोना, आज है खरीदारी का आखिरी मौका, निवेश पर मिल रहे ये फायदे
Advertisement
trendingNow12023489

बाजार से सस्ता मिल रहा सोना, आज है खरीदारी का आखिरी मौका, निवेश पर मिल रहे ये फायदे

Sovereign Gold Bond Scheme: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की स्कीम (SGB Scheme) में निवेश करने का आज आखिरी मौका है. यह स्कीम 18 तारीख को ओपन हुई थी. इस स्कीम के तहत आपको 10 ग्राम गोल्ड 61990 रुपये में मिल जाएगा.

बाजार से सस्ता मिल रहा सोना, आज है खरीदारी का आखिरी मौका, निवेश पर मिल रहे ये फायदे

Sovereign Gold Bond Scheme: केंद्र सरकार की तरफ से सस्ता सोना बेचा जा रहा है. अगर आप भी सस्ते में गोल्ड खरीद के निवेश का प्लान बना रहे हैं तो यह अच्छा मौका है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की स्कीम (SGB Scheme) में निवेश करने का आज आखिरी मौका है. यह स्कीम 18 तारीख को ओपन हुई थी. इस स्कीम के तहत आपको 10 ग्राम गोल्ड 61990 रुपये में मिल जाएगा. वहीं, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज 10 ग्राम गोल्ड का भाव 62762 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. 

इस हिसाब से देखें तो सरकार की स्कीम में आपको बाजार रेट्स से भी कम पर गोल्ड मिल रहा है. रिजर्व बैंक की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं.

निवेश पर मिलते हैं कई फायदे

अगर आप भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं. पहला फायदा यह है कि आपको कैपिटल गेन टैक्स में छूट मिल जाती है. इसके अलावा आपको सालान 2.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इस ब्याज का भुगतान आपको हर 6 महीने पर किया जाता है. इसके अलावा सॉवरेन गोल्ड में आपको किसी भी तरह की जीएसटी और मेकिंग चार्ज नहीं देना होता है. 

कितने गोल्ड में निवेश कर सकते हैं?

इस सरकारी स्कीम के तहत आप 1 ग्राम से लेकर के 4 किलोग्राम तक गोल्ड खरीद सकते हैं. वहीं, कोई भी ट्रस्ट या फिर संस्था 20 किलोग्राम तक के गोल्ड में निवेश कर सकती है. 

ऑनलाइन खरीदारी पर मिलेगी 50 रुपये की छूट

आरबीआई ने बताया है कि अगर आप ऑनलाइन गोल्ड खरीदते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की एक्स्ट्रा छूट का फायदा मिलेगा. यानी अगर आप ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में पैसा लगाते हैं तो आपको प्रति ग्राम के लिए 6149 रुपये खर्च करने होंगे. 

कहां से खरीद सकते हैं ये बॉन्ड?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही तरह से निवेश कर सकते हैं. आप किसी भी बैंक की ब्रांच, पोस्ट ऑफिस, बीएसई, एनएसई या फिर स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड कहीं से भी खरीद सकते हैं. 

Trending news