Share Market में क्या आपका भी डूब गया पैसा? जानें अगले हफ्ते कमाई का मौका मिलेगा या नहीं
Advertisement

Share Market में क्या आपका भी डूब गया पैसा? जानें अगले हफ्ते कमाई का मौका मिलेगा या नहीं

Best Tips For Share Market: शेयर बाजार में पिछले छह दिनों से जारी गिरावट के कारण निवेशकों को 18.17 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. इसके पीछे कई कारण रहे हैं.

शेयर बाजार

Free Stock Tips: भारतीय शेयर बाजार (Stock Market Today) में लंबे वक्त से गिरावट का सिलसिला जारी है. वहीं पिछले हफ्ते भी बाजार में बिकवाली ही देखने को मिली है. गिरावट के कारण निवेशकों में भी खौफ का माहौल है. मंदी की आशंका के चलते निवेशक भी बाजार से अपना पैसा निकालने में लगे हुए हैं. ऐसे में अगले हफ्ते मार्केट में क्या हलचल रह सकती है इसको लेकर लोगों की नजरें बनी हुई है.

करोड़ों का नुकसान
शेयर बाजार में पिछले छह दिनों से जारी गिरावट के कारण निवेशकों को 18.17 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. दरअसल, वैश्विक स्तर पर कई केंद्रीय बैंकों की तरफ से ब्याज दरों में वृद्धि, कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) के घरेलू शेयर बाजारों से लगातार पूंजी निकालने के कारण स्थानीय शेयर बाजारों (Share Market) में पूरे सप्ताह गिरावट देखने को मिली.

घटा बाजार पूंजीकरण
पिछले हफ्ते की बात की जाए तो BSE Sensex में पिछले छह कारोबारी दिनों के दौरान 3,959.86 अंक यानी 7.15 प्रतिशत की गिरावट हुई है. यह शुक्रवार को एक साल के निचले स्तर 51,360.42 अंक पर बंद हुआ. शेयर बाजार में गिरावट के साथ नौ से 17 जून के बीच BSE की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 18,17,747.13 करोड़ रुपये घटकर 2,36,77,816.08 करोड़ रुपये पर आ गया.

विदेशी संस्थागत निवेशक कर रहे बिकवाली

जियोजीत फानेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, 'शेयर बाजार को जो चीजें प्रभावित कर रही हैं, उनमें वैश्विक स्तर पर मौद्रिक नीति को कड़ा किया जाना और उसके कारण आर्थिक नरमी की आशंका है.' शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे.

कैसी रहेगी सोमवार को बाजार की चाल?

सोमवार को बाजार की चाल कैसी रह सकती है इसको लेकर Religare Broking के अजीत मिश्रा का कहना है, 'किसी घरेलू बड़े उथल-पुथल के बावजूद विदेशी संकेत बाजार की दिशा तय कर रहे हैं. वहीं यूएस फेड हेड की स्पीच और ब्याज दरों पर चीन के फैसले पर बाजार की नजरें बनी रहेंगी. इसके अलावा देश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर भी नजर बनी रहेगी. साथ ही मानसून का असर भी पड़ेगा. मानसून की देरी के कारण भी काफी असर दिख सकता है. फिलहाल बाजार नकारात्मक बना रह सकता है.'

आ सकता है रिवर्सल

वहीं HDFC Securities के दीपक जसानी का कहना है कि पिछले हफ्ते बाजार गिरावट पर बंद हुआ है लेकिन इसमें रिवर्सल आ सकता है. ये पैटर्न एक हफ्ते के कारोबार में 5.6 फीसदी की गिरावट के बाद बना है. निफ्टी में 15183 का लो काफी अहम सपोर्ट बन सकता है. साथ ही ऊपर की तरफ 15335 और 15660 पर रेजिस्टेंस बना हुआ दिख रहा है.

यह भी पढ़ें:
Share Price: 6 महीने में 45% गिरा ये दमदार IT शेयर, करोड़ों रुपया स्वाहा! अभी बेचें, होल्ड करें या खरीदें?
SGB Scheme: केंद्र सरकार बेचेगी सस्‍ता सोना, एक द‍िन बाद 20 जून से ऐसे करें खरीदारी

Trending news