Ticket Fare: सीनियर सिटीजन्स की हुई बल्ले-बल्ले, घट गई टिकट की कीमतें, सफर में लगेगा सिर्फ आधा किराया
Advertisement
trendingNow11751170

Ticket Fare: सीनियर सिटीजन्स की हुई बल्ले-बल्ले, घट गई टिकट की कीमतें, सफर में लगेगा सिर्फ आधा किराया

Senior Citizen Ticket Fare: राज्य सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान कर दिया गया है. अब से महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को सिर्फ आधा टिकट ही लेना होगा. राज्य सरकार (State Government) ने टिकट की कीमतों (Ticket Price) में कटौती कर दी है.

Ticket Fare: सीनियर सिटीजन्स की हुई बल्ले-बल्ले, घट गई टिकट की कीमतें, सफर में लगेगा सिर्फ आधा किराया

Free Travel Facility For Senior Citizen: देशभर में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से महिलाओं और सीनियर सिटीजन्स को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. अगर आप भी सफर करते हैं तो आपके लिए राज्य सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान कर दिया गया है. अब से महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को सिर्फ आधा टिकट ही लेना होगा. राज्य सरकार (State Government) ने टिकट की कीमतों (Ticket Price) में कटौती कर दी है. आइए आपको बताते हैं कि कहां पर लोगों को सफर के दौरान सिर्फ 50 फीसदी यानी आधा किराया देना होगा. 

लगेगा सिर्फ आधा किराया
आपको बता दें महाराष्ट्र और हरियाणा सरकार ने अप्रैल महीने में यह सुविधा शुरू की थी. महाराष्ट्र में महिला सम्मान योजना के तहत महिलाओं के लिए बस टिकट के किराए को 50 फीसदी कम कर दिया गया था. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी यह सुविधा दी जा रही. इसमें 65 से 75 साल तक के सीनियर सिटीजन्स को फायदा मिल रहा है. वहीं, 75 वर्ष से अधिक के नागरिकों के लिए राज्य में बस की सेवा मुफ्त है.

बस किराए में मिलेगी छूट
आपको बता दें यह छूट आपको बस के किराए में मिल रही है. राज्य परिवहन निगम की तरफ से यह सुविधा मिल रही है. महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने बजट सत्र के दौरान इसका ऐलान किया था. इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने भी सीनियर सिटीजन्स के लिए टिकट की कीमतें घटा दी थी.

अप्रैल महीने से ही लागू है ये सुविधा
सीनियर सिटीजन्स के किराए में 50 फीसदी की कटौती कर दी गई थी. यह फायदा सिर्फ हरियाणा राज्य में रहने वाले लोगों को ही मिल रहा है. इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको बस में यात्रा करते समय टिकट बुकिंग के दौरान हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा. 

कई अन्य राज्यों में भी मिल रही है सुविधा
आपको बता दें हरियाणा में पहले इस सुविधा का फायदा सिर्फ 60 साल की महिलाओं को मिलता था, लेकिन अब से यह फायदा 65 से ज्यादा उम्र के सभी सीनियर सिटीजन्स को मिलेगा. दिल्ली और पंजाब में महिलाओं के लिए बस का सफर मुफ्त है. इसके अलावा कर्नाटक व आंध्र प्रदेश में भी वरिष्ठ नागरिकों को बस के किराए में छूट दी जाती है.

Trending news