Rent in Bangalore: बेंगलुरू में मकानों के क‍िराये ने तोड़ा र‍िकॉर्ड, 2 BHK का क‍िराया सुन उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow11638554

Rent in Bangalore: बेंगलुरू में मकानों के क‍िराये ने तोड़ा र‍िकॉर्ड, 2 BHK का क‍िराया सुन उड़ जाएंगे होश

India hottest rental market: देश के आईटी हब बेंगलुरू में प‍िछले साल से लेकर अब तक मकान के क‍िराये लगभग दोगुने हो गए हैं. बेंगलुरू इस समय देश का सबसे ज्‍यादा मांग वाला रेज‍िडेंश‍ियल मार्केट बन गया है.

Rent in Bangalore: बेंगलुरू में मकानों के क‍िराये ने तोड़ा र‍िकॉर्ड, 2 BHK का क‍िराया सुन उड़ जाएंगे होश

2BHK Rent in Noida: यद‍ि आपसे पूछा जाए क‍ि टू बीएचके (2BHK) फ्लैट का क‍िराया क‍ितना होगा? तो शायद आपका जवाब 10 हजार, 20 हजार या अध‍िकतम 30 हजार रुपये होगा. लेक‍िन आपको बता दें यहां आप गलत हैं, जी हां 2BHK फ्लैट का क‍िराया है पूरे 50 हजार रुपये. चौंक गए न, लेक‍िन यही हकीकत है. देश के आईटी हब बेंगलुरू में प‍िछले साल से लेकर अब तक मकान के क‍िराये लगभग दोगुने हो गए हैं. बेंगलुरू इस समय देश का सबसे ज्‍यादा मांग वाला रेज‍िडेंश‍ियल मार्केट बन गया है.

बेंगलुरू में करीब 15 लाख वर्कर्स
बाजार के र‍िसचर्स का कहना है क‍ि शहर के मकान माल‍िक अपनी संपत्‍त‍ि के म‍िल रहे ऊंचे क‍िराये से काफी खुश हैं. कर्नाटक राज्‍य की राजधानी बेंगलुरू में करीब 15 लाख वर्कर्स का घर है. इनमें अल्फाबेट इंक, गूगल, अमेजन इंक, गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक और एक्सेंचर इंक जैसी ग्‍लोबल कंपन‍ियों के कर्मचारी शामिल हैं. ये लोग कोरोना महामारी आने के साथ ही शहर से अपने घरों की तरफ से चले गए थे. कंपन‍ियों की तरफ से वर्क फ्रॉम होम सुव‍िधा शुरू क‍िये जाने पर अध‍िकतर लोग अपने घरों की तरफ लौट गए.

रेंटल मार्केट काफी हाई
अब जब कंपन‍ियों की तरफ से वर्क फ्रॉम होम का कल्‍चर धीरे-धीरे खत्‍म क‍िया जा रहा है तो बेंगलुरू की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है. मकान माल‍िक अपने खोए हुए राजस्‍व की भरपाई करने की कोशि‍श कर रहे हैं. जानकारों का कहना है क‍ि रेंटल मार्केट काफी हाई है. कोव‍िड के दौरान लोगों ने अपार्टमेंट को काफी कम क‍िराये पर ल‍िया. लेक‍िन अब लोग अपने घरों से वापस आकर फ‍िर से ऑफ‍िस ज्‍वाइन कर रहे हैं तो मकान मालिक अपने नुकसान की भरपाई ऊंचे किराये से कर रहे हैं.

2019 के बाद क‍िराये में दोगुने का उछाल
एक डाटा से पता चलता है क‍ि बेंगलुरू के अलग-अलग इलाकों में 2019 के बाद से क‍िराये में दोगुने तक का उछाल आया है. क‍िराये में इसी तरह का उछाल नोएडा, द‍िल्‍ली, ग्रुरुग्राम समेत पूरे एनसीआर में आया है. नोएडा से सटे ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट की ही बात करें तो यहां पर कोव‍िड से पहले 2BHK का क‍िराया 10000 रुपये तक था. लेक‍िन अब यह बढ़कर 18000 रुपये तक पहुंच गया है. यहां भी क‍िराया महंगा होने का कारण वर्क फ्रॉम होम से लौटने वाले लोग ही हैं.

लगातार क्‍यों बढ़ रहा रेंटल मार्केट?
इसके अलावा द‍िल्‍ली और नोएडा के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में 2BHK का क‍िराया 25 से 30 हजार रुपये तक पहुंच गया है. दरअसल, कोव‍िड महामारी का प्रकोप कम होने के साथ ही कंपन‍ियां ऑफ‍िस कल्‍चर को वापस बहाल कर रही है. इससे क‍िराये के मकानों की ड‍िमांड में अचानक तेजी आई है. ड‍िमांड और सप्‍लाई का रेश्‍यो गड़बड़ाने के कारण ही मकानों के रेंट तेजी से बढ़े हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news