Reliance ने रच दिया एक नया इतिहास, प्राइवेट सेक्टर की बनी सबसे मूल्यवान कंपनी
Advertisement

Reliance ने रच दिया एक नया इतिहास, प्राइवेट सेक्टर की बनी सबसे मूल्यवान कंपनी

Reliance Industries: मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को हुरुन इंडिया की सूची में देश की सबसे मूल्यवान निजी कंपनी चुना गया है. रिलायंस 16,297 करोड़ रुपये भुगतान के साथ सर्वाधिक टैक्स देने वाली कंपनी भी रही.

Reliance ने रच दिया एक नया इतिहास, प्राइवेट सेक्टर की बनी सबसे मूल्यवान कंपनी

Reliance Most Valuable Company: अरबपति उद्योपगति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को हुरुन इंडिया की सूची में देश की सबसे मूल्यवान निजी कंपनी चुना गया है. मंगलवार को जारी बरगंडी प्राइवेट-हुरुन इंडिया 500 सूची में रिलायंस 16.4 लाख करोड़ रुपये के मूल्यांकन के साथ सबसे आगे रही है. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) 11.8 लाख करोड़ रुपये मूल्यांकन के साथ दूसरे स्थान पर रही जबकि एचडीएफसी बैंक 9.4 लाख करोड़ रुपये के साथ तीसरे स्थान पर रहा.

रिलायंस सबसे ज्यादा टैक्स देने वाली कंपनी
रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस 16,297 करोड़ रुपये भुगतान के साथ सर्वाधिक टैक्स देने वाली कंपनी भी रही. वित्त वर्ष 2022-23 में यह 67,845 करोड़ रुपये का लाभ कमाने के साथ सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी भी रही.

बायजू है तीसरी सबसे बड़ी अनलिस्टेड कंपनी
इस सूची में टीका विनिर्माता सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को 1.92 लाख करोड़ रुपये मूल्यांकन के साथ देश की सबसे मूल्यवान गैर-सूचीबद्ध कंपनी आंका गया है. सीरम ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को भी पीछे छोड़ दिया जो 1.65 लाख करोड़ रुपये मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर रहा. वहीं 69,100 करोड़ रुपये मूल्यांकन के साथ बायजू तीसरी बड़ी गैर-सूचीबद्ध कंपनी (Unlisted Company) रही.

लिस्ट में शामिल हैं 500 कंपनियां
यह सूची 30 अक्टूबर, 2022 से 30 अप्रैल, 2023 के बीच शीर्ष 500 भारतीय कंपनियों के मूल्यांकन में आए बदलाव को दर्ज करती है. यह भारत में गैर-सरकारी क्षेत्र की शीर्ष 500 मूल्यवान कंपनियों की सूची है.

रिलायंस का वैल्युएशन कितना है?
रिपोर्ट कहती है कि इन छह महीनों में रिलायंस का मूल्यांकन 5.1 प्रतिशत यानी 87,731 करोड़ रुपये घट गया. इस दौरान टीसीएस के मूल्यांकन में 0.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई जबकि एचडीएफसी बैंक का मूल्यांकन 12.9 प्रतिशत बढ़ा.

Trending news