Red Light In Smart Meter: बिजली मीटर में क्‍यों लगी होती है लाल लाइट? इसके पीछे चल रहा करोड़ों का खेल
Advertisement

Red Light In Smart Meter: बिजली मीटर में क्‍यों लगी होती है लाल लाइट? इसके पीछे चल रहा करोड़ों का खेल

Free Electricity: अगर आपके मीटर पर लोड नॉर्मल है तो यह लाल लाइट कुछ अंतराल के बाद जल्‍दी-बुझती है. लेक‍िन यद‍ि आप मोटर या एसी ऑन करते हैं तो लाल लाइट की फ्रीक्‍वेंसी बढ़ जाती है.

Red Light In Smart Meter: बिजली मीटर में क्‍यों लगी होती है लाल लाइट? इसके पीछे चल रहा करोड़ों का खेल

Electricity Bill Per Month: ब‍िजली व‍िभाग की तरफ से शहरी क्षेत्र में तेजी से स्‍मार्ट मीटर और प्री-पेड मीटर लगाएं जा रहे हैं. पुराने मीटर से इन्‍हें बदलने का मकसद ब‍िजली चोरी को रोकना है. लेक‍िन क्‍या आपने कभी गौर क‍िया है क‍ि इस मीटर में एक लाल रंग की लाइट जलती रहती है? शायद ही आपने कभी सोचा हो क‍ि इस लाइट की वजह से आपको क‍ितना पैसा ज्‍यादा देना होता है? अगर आपको इस बारे में अभी तक भी जानकारी नहीं है तो हम आपको इस बारे में बताएंगे.

धीरे-धीरे घरों के बाहर ट्रांसफर हो रहे मीटर

आपको याद होगा पहले घरों में नंबर वाले ब‍िजली मीटर लगे होते थे. लेक‍िन अब ये मीटर धीरे-धीरे घरों के बाहर ट्रांसफर कर द‍िए गए और इनमें एक लाल लाइट लगी होती है. पहले ऐसी क‍िसी तरह की लाइट नहीं होती थी. अब ब‍िजली चोरी को रोकने के मकसद से ही नई तकनीक के मीटर को लगाया जा रहा है. मीटर में लगी लाल लाइट जब ऑन-ऑफ होती है तो यह इस बार का प्रमाण है क‍ि लाइट आ रही है यानी आपका मीटर चालू है.

एसी पर बढ़ जाती है लाल लाइट की फ्रीक्‍वेंसी
इस लाल बत्‍ती को देखकर आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं क‍ि लाइट आ रही है और आपका मीटर चालू है. मीटर पर लोड बढ़ने के साथ ही यह लाल लाइट तेजी से ऑन-ऑफ होना शुरू हो जाती है. अगर आपके मीटर पर लोड नॉर्मल है तो यह लाल लाइट कुछ अंतराल के बाद जल्‍दी-बुझती है. लेक‍िन यद‍ि आप मोटर या एसी ऑन करते हैं तो लाल लाइट की फ्रीक्‍वेंसी बढ़ जाती है. इस लाइट को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है घर में कोई हैवी चीज चल रही है या नॉर्मल चीज.

क‍ितना आता है खर्च?
स्मार्ट मीटर में लगी लाल बत्‍ती के 24 घंटे चलने पर क‍ितना खर्च आता है? यह एक बड़ा सवाल है. आपको बता दें इस लाइट के जलने से महीनेभर में एक से दो यून‍िट का खर्च आता है. यानी ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 से 20 रुपये का खर्च इस लाइट के ऑन रहने से होता है. अब अगर करोड़ों घरों में इसके खर्च का ह‍िसाब लगाए तो यह कई करोड़ रुपये बैठेगा. लेक‍िन आपको इस तरह ब‍िजली की यून‍िट का खर्च बेवजह देना पड़ता है.

शाहिद कपूर की मूवी ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ में शाहिद कपूर ने वकील का रोल निभाया था. इसमें उन्होंने एक बिजली कंपनी पर केस दर्ज कराया था. इस केस की सुनवाई के दौरान शाहिद कपूर ने बताया था क‍ि लाल बत्ती के जलने पर एक घर का मामूली खर्च होता है. लेकिन यद‍ि इस खर्च को पूरे राज्‍य के उपभोक्‍ताओं की संख्‍या से मल्‍टीपल क‍िया जाता है तो यह रकम करोड़ों की हो जाती है.

Trending news