Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन, सरकार ने लिया बड़ा फैसला
Advertisement

Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Ration Card News: सरकार की तरफ से फ्री राशन लेने वालों के लिए एक और सख्त कदम उठाया गया है. अब सरकार ने कहा है कि लाखों लोगों को हम फ्री राशन नहीं देंगे. 

Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Ration Card Update: अगर आप भी फ्री राशन ले रहे हैं तो आपके लिए यह बुरी खबर हो सकती है. सरकार की तरफ से फ्री राशन लेने वालों के लिए एक और सख्त कदम उठाया गया है. अब सरकार ने कहा है कि लाखों लोगों को हम फ्री राशन नहीं देंगे. इसकी वजह भी सरकार की तरफ से बताई गई है. आप भी जान लीजिए कहीं आपका नाम तो सरकार की इस लिस्ट में शामिल नहीं है. 

सरकार ने बताया है कि जो भी अपात्र राशन कार्डधारक फ्री राशन स्कीम का फायदा ले रहे हैं उन सभी को इस स्कीम से तुरंत हटाया जा रहा है. फ्री राशन वाली सुविधा गरीबों और जरूरतमंदों के लिए है न कि सभी वर्ग के लिए. फिलहाल अब सरकार लाखों लोगों को चिंहित कर लिया है, जिनको फ्री राशन का फायदा नहीं मिलेगा. 

अभी 10 लाख लोगों को किया गया है चिंहित

सिर्फ उत्तर प्रदेश और बिहार में करीब 10 लाख अपात्र कार्डधारकों के नाम को चिंहित किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो भी लोग अपात्र होते हुए भी फ्री राशन का फायदा उन सभी का राशन कार्ड सरकार की तरफ से रद्द कर दिया जाएगा. पूरे देशभर में इसकी जांच की जा रही है. 

किन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन?

NFSA से मिली जानकारी के मुताबिक, जो भी कार्डधारक इनकम टैक्स भरते हैं या फिर फ्री राशन लेने के पात्र नहीं है. इन सभी लोगों को फ्री राशन सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा. सरकारी जानकारी के मुताबिक, जिन भी लोगों के पास में 10 बीघे से ज्यादा जमीन है इन लोगों को भी फ्री राशन का फायदा नहीं मिलेगा. 

रद्द हो जाएंगे राशन कार्ड

इसके अलावा जिन लोगों को अच्छा बिजनेस चल रहा है. यानी हर साल करीब 3 लाख से ज्यादा पैसा कमा करे रहे हैं. इन लोगों को भी सरकारी राशन का फायदा नहीं मिलेगा. इस तरह के जो भी अपात्र राशन कार्ड धारक फ्री राशन सुविधा का फायदा ले रहे हैं उन सभी के कार्ड को रद्द करने की तैयारी की जा रही है. 

कोरोना काल में शुरू हुई थी स्कीम

कोरोना काल में सरकार ने गरीबों की मदद के लिए फ्री राशन सुविधा को शुरू किया था. कोई भी इंसान भूखा न सोए इस वजह से सरकार ने फ्री राशन की सुविधा शुरू की थी. देशभर में करीब 80 करोड़ लोग फ्री राशन वाली सुविधा का फायदा ले रहे हैं. फिलहाल सरकार ने फ्री राशन की तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 कर दिया है, लेकिन उम्मीद है कि इसको आगे और भी बढ़ाया जा सकता है. 

Trending news