Ration Card Rules: इसी साल हुई है शादी तो राशन कार्ड में करा लें यह अहम बदलाव, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान
Advertisement

Ration Card Rules: इसी साल हुई है शादी तो राशन कार्ड में करा लें यह अहम बदलाव, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Ration Card Rules: शादी यद‍ि हाल फ‍िलहाल में हुई है तो सबसे पहले आधार कार्ड में आपको नाम अपडेट कराना चाह‍िए. इसके लिए महिला सदस्य के आधार कार्ड में प‍िता की जगह पत‍ि का नाम लिखवाना होगा.

Ration Card Rules: इसी साल हुई है शादी तो राशन कार्ड में करा लें यह अहम बदलाव, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Ration Card Rules: अगर आपके पर‍िवार के पास पहले से ही राशन कार्ड है ओर आपकी हाल ही में शादी हुई है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, यह खबर राशन कार्ड (Ration Card) के अपडेशन से जुड़ी हुई है. राशन कार्ड में पर‍िवार के सभी सदस्‍यों के नाम होना जरूरी है. लेक‍िन यद‍ि आपकी खुद या आपके पर‍िवार में कोई नई शादी हुई है और परिवार में कोई नया सदस्‍य आया है तो आपको उस मेंबर का नाम भी राशन कार्ड में जुड़वाना चाह‍िए. अगर ऐसा नहीं क‍िया तो आपको भव‍िष्‍य में नुकसान झेलना पड़ेगा. आइए जानते हैं राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने की प्रक्रिया.

कैसे जोड़ें नए सदस्य का नाम?
आपकी शादी यद‍ि हाल फ‍िलहाल में हुई है तो सबसे पहले आधार कार्ड में आपको नाम अपडेट कराना चाह‍िए. इसके लिए महिला सदस्य के आधार कार्ड में प‍िता की जगह पत‍ि का नाम लिखवाना होगा. परिवार में यद‍ि कोई बच्चा पैदा हुआ है तो उसके नाम जुड़वाने के ल‍िए प‍िता का नाम जरूरी है. आधार अपडेट होने के बाद संशोधित आधार कार्ड की फोटो स्‍टेट के साथ खाद्य विभाग अधिकारी को राशन कार्ड में नाम शाम‍िल करने के ल‍िए आवेदन दें.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन
उपरोक्‍त आधार कार्ड की प्रक्रिया पूरा करने के बाद एप्लिकेशन खाद्य विभाग अधिकारी के ऑफ‍िस में जाकर जमा कर दें. आप ऑनलाइन घर बैठे-बैठे नए सदस्य का नाम जोड़ने के ल‍िए अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके लिए पहले राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यद‍ि आपके प्रदेश में राशन कार्ड में ऑनलाइन सदस्यों का नाम जोड़ने की सुविधा है तो आप घर बैठे यह काम कर सकते हैं. कई राज्यों में पोर्टल के जर‍िये यह सुविधा म‍िलती है, जबकि कई राज्यों में यह सुविधा शुरू नहीं हुई है.

बच्चों का नाम जुड़वाना हो तो...
यद‍ि आपके पर‍िवार में कोई बच्‍चा पैदा हुआ है और आप राशन कार्ड में उसका नाम जुड़वाना चाहते हैं तो आपको पहले उसका आधार कार्ड बनवाना पड़ेगा. इसके लिए आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होगी. इसके बाद आधार कार्ड के साथ आप बच्चे का नाम राशन कार्ड में दर्ज कराने के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news