Jewar Airport Connectivity: फुर्र से पहुंचेंगे जेवर एयरपोर्ट, नए एक्‍सप्रेस-वे के अलावा इस रूट पर काम हुआ तेज!
Advertisement

Jewar Airport Connectivity: फुर्र से पहुंचेंगे जेवर एयरपोर्ट, नए एक्‍सप्रेस-वे के अलावा इस रूट पर काम हुआ तेज!

Rapid Rail Ghaziabad: नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन को दो महीने में नए रूट की डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है. प्रोजेक्‍ट पर करीब 16000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इसे दो फेज में पूरा क‍िया जाएगा.

Jewar Airport Connectivity: फुर्र से पहुंचेंगे जेवर एयरपोर्ट, नए एक्‍सप्रेस-वे के अलावा इस रूट पर काम हुआ तेज!

Noida International Airport: जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट पर अगले साल तक ऑपरेशन शुरू होने की उम्‍मीद है. यह भी साफ हो चुका है क‍ि एश‍िया के सबसे बड़े नोएडा एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट इंड‍िगो की उड़ान भरेगी. एयरपोर्ट पर काफी तेजी से काम चल रहा है और करीब 75 प्रत‍िशत काम पूरा हो गया है. इसके साथ ही एयरपोर्ट तक यात्र‍ियों की पहुंच आसान करने के ल‍िए तैयारी चल रही है. प‍िछले द‍िनों खबर आई थी क‍ि नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक और रास्‍ता बनाने की तैयारी पर काम चल रहा है.

एक्‍सप्रेस वे पर वाहनों का दवाब कम हो जाएगा

नया रास्‍ता बनने से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्‍सप्रेस वे पर वाहनों का दवाब कम हो जाएगा और यात्री सयम से एयरपोर्ट पर पहुंच सकेंगे. अब एयरपोर्ट को रैप‍िड रेल से भी जोड़ने की कवायद शुरू तेज हो गई है. इसके लिए नया रूट गाजियाबाद से बनेगा. इस लाइन को द‍िल्‍ली-मेरठ आरआरटीएस (RRTS) के गाज‍ियाबाद स्‍टेशन से जोड़ा जाएगा. इसकी लंबाई करीब 71 क‍िमी होगी. इस पर तेजी से काम शुरू होने की उम्‍मीद है.

दो महीने में नए रूट की DPR तैयार करने की जिम्मेदारी
नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) को दो महीने में नए रूट की डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है. इस प्रोजेक्‍ट पर करीब 16000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. पूरे प्रोजेक्‍ट को दो फेज में पूरा क‍िया जाएगा. 2031 तक प्रोजेक्‍ट के पूरा होने की उम्‍मीद है. दरअसल, जेवर में बन रहे एयरपोर्ट के लिए हाईस्पीड कनेक्टीविटी का प्लान प‍िछले तीन साल से आगे नहीं बढ़ पा रहा. पहले दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से हाईस्पीड कनेक्टीविटी का प्लान तैयार क‍िया गया था. लेक‍िन यह परवान नहीं चढ़ पाया.

दोनों रूट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट शासन को भेजी
यमुना व‍िकास प्राध‍िकरण का कहना है क‍ि आईजीआई एयरपोर्ट से यद‍ि रैपिड रेल की कनेक्टिविटी दी जाती है तो एयरपोर्ट पर ज्‍यादा यात्री आएंगे. लेक‍िन एनसीआरटीसी ने रैपिड रेल को गाजियाबाद आरआरटीएस से जोड़ने की बात कही है. अब दोनों रूट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट शासन को भेजी गई है. शासन की तरफ से गाजियाबाद आरआरटीसी से कनेक्टीविटी देने की फिजिबिलटी रिपोर्ट मंजूर कर दी है. पहले फेज में करीब 9 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा. रूट पर खर्च होने वाले पैसे को राज्‍य सरकार, केंद्र सरकार और ज‍िले के तीनों प्राध‍िकरण म‍िलकर खर्च करेंगे.

71 किमी लंबा होगा गाज‍ियाबाद से जेवर एयरपोर्ट का रूट
गाजियाबाद आरआरटीएस से जुड़ रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रूट करीब 71 किमी लंबा होगा. यह पूरा रूट एलिवेटेड होगा और इस पर 11 स्टेशन गाजियाबाद आरआरटीएस, गाजियाबाद साउथ, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (सेक्टर-4), ग्रेटर नोएडा (सेक्टर-2), नॉलेज पार्क-5, सूरजपुर, परी चौक, इकोटेक-6, दनकौर, यीडा नॉर्थ (सेक्टर-18), यीडा सेंट्रल (सेक्टर-21, 35), नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर) होंगे. गाज‍ियाबाद की तरफ से काम शुरू होगा और पहले फेज में 7 स्‍टेशन बनाए जाएंगे. दूसरे फेज में बाकी 4 स्‍टेशन बनाए जाएंगे.

Trending news