Sukanya Samriddhi Yojana Vs PPF: PPF या सुकन्या समृद्धि योजना में आपके ल‍िए कौन ज्‍यादा फायदेमंद? यहां समझ‍िए पूरा गण‍ित
Advertisement

Sukanya Samriddhi Yojana Vs PPF: PPF या सुकन्या समृद्धि योजना में आपके ल‍िए कौन ज्‍यादा फायदेमंद? यहां समझ‍िए पूरा गण‍ित

Sukanya Samriddhi Yojana: पीपीएफ में आप किसी भी नाम पर निवेश शुरू कर सकते हैं लेकिन सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में आप अपनी लाडली के नाम पर ही न‍िवेश कर सकते हैं.

Sukanya Samriddhi Yojana Vs PPF: PPF या सुकन्या समृद्धि योजना में आपके ल‍िए कौन ज्‍यादा फायदेमंद? यहां समझ‍िए पूरा गण‍ित

PPF Vs Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आप अपने बच्‍चे और पर‍िवार के भव‍िष्‍य के ल‍िए न‍िवेश कर रहे हैं या करने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपको अलग-अलग बचत योजना और उनसे म‍िलने वाले फायदों के बारे में पता होना चाह‍िए. आज हम सरकार की दो पसंदीदा बचत योजनाओं पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बात करेंगे, इनमें निवेश कर आप अच्‍छा र‍िटर्न पा सकते हैं.

SSY में लाडली के नाम पर ही हो सकता है न‍िवेश
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) दोनों में ही अच्‍छा र‍िटर्न म‍िलने के साथ आपका न‍िवेश पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहता है. लेक‍िन कई बार लोगों का यही सवाल रहता है क‍ि इन दोनों में से कौन सी योजना बेहतर है. पीपीएफ में आप किसी भी नाम पर निवेश शुरू कर सकते हैं लेकिन सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में आप अपनी लाडली के नाम पर ही न‍िवेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं दोनों ही योजनाओं के बारे में व‍िस्‍तार से...

पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि योजना
पीपीएफ पर इस समय 7.1 प्रत‍िशत की ब्‍याज दर है. वहीं सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर 7.6 प्रत‍िशत का ब्‍याज म‍िलता है. ऐसे में, आपको जरुर लगेगा कि सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) ही बेहतर है. लेक‍िन ऐसा बिलकुल ही नहीं है. दरअसल, आपको दोनों ही स्‍कीम में न‍िवेश करना चाह‍िए. पीपीएफ में कम ब्‍याज म‍िलने के बावजूद निवेश जरूर करना चाहिए.

पीपीएफ में न‍िवेश का क्या फायदा?
दरअसल, पीपीएफ में 15 साल का लॉक-इन पीर‍ियड होता है. इसे आप अपने हिसाब और इच्छा के अनुसार, 15 साल के बाद 5-5 साल के ल‍िए आगे भी बढ़ा सकते हैं. यह एक सेफ और सिक्योर निवेश होता है. सबसे खास बात यह है कि इन दोनों ही स्‍कीम में न‍िवेश करने पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत डेढ़ लाख तक के न‍िवेश पर छूट म‍िलती है.

सुकन्या समृद्धि योजना में न‍िवेश का फायदा
अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में न‍िवेश करना चाहते हैं तो कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. दरअसल, इस योजना को खासकर लड़कियों के लिए लाया गया है. यही वजह है कि इसमें पीपीएफ से ज्यादा ब्याज दिया जाता है. इस योजना में जब आप बेटी की उम्र 15 साल होने तक निवेश किया जा सकता है.

किसमें कितना फायदा?
अब बात करते हैं फायदे की. PPF अकाउंट में अगर आप हर साल 1.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो मौजूदा ब्‍याज दर (7.1 प्रत‍िशत) के ह‍िसाब से 15 साल की मैच्‍योर‍िटी पर आपको 40.68 लाख रुपये म‍िलेंगे, जबकि अगर आप  सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में हर साल 1.50 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 21 साल की मैच्‍योर‍िटी पर 63 लाख 65 हजार रुपये म‍िलते हैं. ऐसे में, आप अगर इन दोनों योजना में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा फायदा होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news