PM Kisan Yojana: किसी भी दिन जारी हो सकता है PM Kisan Yojana का पैसा, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
Advertisement

PM Kisan Yojana: किसी भी दिन जारी हो सकता है PM Kisan Yojana का पैसा, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Kisan Scheme: मोदी सरकार की ओर से अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किश्त जारी होने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन माना जा रहा है कि पीएम मोदी होली से पहले इस बारे में बड़ी घोषणा कर सकते हैं. 

PM Kisan Yojana: किसी भी दिन जारी हो सकता है PM Kisan Yojana का पैसा, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Kisan Yojana 13th installment: केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद किसानों की आमदनी दोगुनी करने और उनका आर्थिक स्तर ऊपर उठाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी. इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को साल में 6 हजार रुपये की रकम दी जाती है. यह रकम 2-2 हजार की 3 किश्तों में जारी की जाती है. अब तक इस स्कीम की 12 किश्तें जारी की जा चुकी हैं और जल्द ही 13वीं किश्त जारी होने की भी उम्मीद है. इसके बाद यह पैसा सीधे किसानों के खाते में पहुंच जाएगा. 

ऐसे चेक करें अपना नाम

अगर आप भी इस स्कीम की 13वीं किश्त (PM Kisan Yojana 13th installment) लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक करना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद दाहिने हाथ की ओर बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक कर दें. वहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद आप कैप्चा कोड डालें और फिर सब्मिट बटन को क्लिक कर दें. 

किस्त का फायदा उठाने के लिए e-KYC जरूरी

खास बात ये है कि पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Yojana 13th installment) का पैसा उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने अपनी केवाईसी करवा रखी होगी. इसके बिना पीएम किसान योजना का पैसा आपके खाते में नहीं आ पाएगा. लिहाजा आप जल्द से जल्द अपनी केवाईसी को कंप्लीट करवा लें, जिससे योजना का पैसा आपके खाते में आ सके. 

पीएम किसान निधि के लिए करना होगा ये काम

रिपोर्ट के मुताबिक पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) की 13वीं किश्त (PM Kisan Yojana 13th installment) का फायदा उठाने के लिए आपको PM Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. वहां पर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको अपने राशन कार्ड के सभी पेज की सॉफ्ट कॉपी का पीडीएफ बनाकर ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. ऐसा किए बिना आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news