पीएम क‍िसान की 14वीं क‍िस्‍त की तारीख का खुलासा, खाते में इस द‍िन आएंगे 2000 रुपये
Advertisement

पीएम क‍िसान की 14वीं क‍िस्‍त की तारीख का खुलासा, खाते में इस द‍िन आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 14th Installment: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 14वीं क‍िस्‍त को अप्रैल से जुलाई के बीच जारी क‍िया जाना है. प‍िछले साल इसी अवध‍ि में म‍िलने वाली 11वीं क‍िस्‍त को 31 मई 2022 को ट्रांसफर क‍िया गया था. लेक‍िन इस बार 14वीं क‍िस्‍त के खाते में जल्‍द आने की संभावना है.

पीएम क‍िसान की 14वीं क‍िस्‍त की तारीख का खुलासा, खाते में इस द‍िन आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan Nidhi Latest News: देश के 12 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार है. इससे पहले 13वीं क‍िस्‍त को सरकार की तरफ से क‍िसानों के खाते में 27 फरवरी को ट्रांसफर क‍िया गया था. उस समय 8.42 करोड़ क‍िसानों को 13वीं क‍िस्‍त का पैसा द‍िया गया था. क‍िस्‍त आने के करीब दो महीने बाद 14वीं क‍िस्‍त को लेकर बड़ा अपडेट आ रहा है. योजना के तहत क‍िसानों को 14वीं क‍िस्‍त के रूप में 2 हजार रुपये और सालाना 6 हजार रुपये द‍िये जाते हैं.

14वीं क‍िस्‍त के खाते में जल्‍द आने की संभावना

शेड्यूल के अनुसार पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 14वीं क‍िस्‍त को अप्रैल से जुलाई के बीच जारी क‍िया जाना है. प‍िछले साल इसी अवध‍ि में म‍िलने वाली 11वीं क‍िस्‍त को 31 मई 2022 को ट्रांसफर क‍िया गया था. लेक‍िन इस बार 14वीं क‍िस्‍त के खाते में जल्‍द आने की संभावना है. सूत्रों का दावा है क‍ि इस बार 15 मई के करीब सरकार की तरफ से क‍िसानों को क‍िस्‍त का पैसा खाते में भेजे जाने की उम्‍मीद है.

आर्थ‍िक रूप से मदद म‍िलेगी
दरअसल, इस बार क‍िस्‍त का पैसा इसल‍िए जल्‍दी आने की उम्‍मीद है क्‍योंक‍ि क‍िसानों को बेमौसम होने वाली बार‍िश से काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में पैसा समय से आने पर क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से मदद म‍िल सकती है. हालांक‍ि सरकार की तरफ से इस बारे में कोई आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है.

कैसे कराएं रज‍िस्‍ट्रेशन
यद‍ि आप योजना के ल‍िए पात्र हैं और आपको रज‍िस्‍ट्रेशन कराना है तो ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आप रज‍िस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. इसके ल‍िए आपको क्षेत्र के पटवारी (लेखपाल) या पीएम क‍िसान योजना के ल‍िए चयन‍ित नोडल अध‍िकारी से संपर्क करना होगा. यहां संबंध‍ित फॉर्म भरकर अपने दस्‍तावेज जमा कर दें. अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) पर भी संपर्क कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news