PM Kisan 15th Installment: सरकार जल्द दे सकती है किसानों को पैसा, जानें कब तक बैंक अकाउंट में आएगा अमाउंट
Advertisement
trendingNow11909699

PM Kisan 15th Installment: सरकार जल्द दे सकती है किसानों को पैसा, जानें कब तक बैंक अकाउंट में आएगा अमाउंट

Kisan Scheme in India: किसानों को जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आर्थिक मदद मिलने वाली है. इस स्कीम के तहत करोड़ों लोगों को फायदा मिलता है और अब इस स्कीम के जरिए 15वीं किस्त भी जारी की जाने वाली है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

PM Kisan 15th Installment: सरकार जल्द दे सकती है किसानों को पैसा, जानें कब तक बैंक अकाउंट में आएगा अमाउंट

PM Kisan: किसानों के हितों के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जाते रहे हैं और मोदी सरकार की ओर से किसानों को कुछ साल पहले पीएम किसान सम्मान निधि के तौर पर एक बढ़िया तोहफा भी दिया गया था. वहीं अब तक पीएम किसान सम्मान निधि की 14 किस्तें जारी की जा चुकी है और अब लोगों को पीएम किसान की 15वीं किस्त का इंतजार है. ऐसे में किसानों को जानने की काफी उत्सुकता है कि पीएम किसान की 15वीं किस्त का पैसा कब तक आएगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाती है. इस स्कीम के तहत किसानों को साल में तीन समान किस्तों के तहत रुपये भेजे जाते हैं. प्रत्येक किस्त में किसानों को 2000 रुपये मिलते हैं और ऐसे में सालाना तौर पर किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. ये मदद किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाती है. वहीं अब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का इंतजार है.

पीएम किसान

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का पैसा अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर इन तीन महीने में कभी भी आ सकता है. वहीं किसानों को कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद ही पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि मिलती है. इसके तहत किसानों की ई-केवाईसी वेरिफिकेशन होना चाहिए. जिनकी ई-केवाईसी नहीं है उनको पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि नहीं मिलेगी.

इसका रखें ध्यान

इसके साथ ही जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आर्थिक राशि चाहिए, उनका आधार-बैंक अकाउंट लिंक होना चाहिए. अगर आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है तो पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Trending news