PM Kisan: हो गया खुलासा! इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा, खाली रह जाएंगे हाथ
Advertisement

PM Kisan: हो गया खुलासा! इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा, खाली रह जाएंगे हाथ

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान योजना के तहत किसान परिवारों को सालाना आधार पर 6000 रुपये की मदद की जाती है. यह राशि किसानों के खाते में तीन समान किस्तों में 2000-2000 रुपये के तौर पर पहुंचाई जाती है. इस योजना की खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत दिया जाने वाला आर्थिक लाभ सीधे किसानों के बैंक खाते में पहुंचाया जाता है.

PM Kisan: हो गया खुलासा! इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा, खाली रह जाएंगे हाथ

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार की ओर से लोगों के हित के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए सरकार की ओर से लोगों को काफी फायदा पहुंचाने का काम किया जा रहा है. इन्हीं में पीएम किसान सम्मान निधि भी शामिल है. पीएम किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार के जरिए चलाई जा रही एक स्कीम है. इस स्कीम के जरिए केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक लाभ मुहैया करवाया जाता है. मोदी सरकार के कार्यकाल में इस योजना की शुरुआत की गई थी.

पीएम किसान
पीएम किसान योजना के तहत किसान परिवारों को सालाना आधार पर 6000 रुपये की मदद की जाती है. यह राशि किसानों के खाते में तीन समान किस्तों में 2000-2000 रुपये के तौर पर पहुंचाई जाती है. इस योजना की खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत दिया जाने वाला आर्थिक लाभ सीधे किसानों के बैंक खाते में पहुंचाया जाता है.

पीएम किसान सम्मान निधि
अब पीएम किसान योजना के तहत 13वीं किस्त का पैसा जारी किया जाने वाला है. हालांकि कुछ लोगों के खातों में पीएम किसान का पैसा इस बार नहीं आएगा. दरअसल, ये वो लोग हैं जो पीएम किसान योजना के तहत अयोग्य करार दिए जा चुके हैं या फिर जिन्होंने अभी तक e-KYC पूरी नहीं करवाई है. ऐसे लोग पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं.

पीएम किसान योजना
वहीं पीएम किसान योजना की किस्त का लाभ किन लोगों को मिलेगा, इसकी जानकारी पीएम किसान पोर्टल पर भी डाली जाती है. वहीं पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर किसानों को अपना नाम उसमें चेक करना चाहिए. अगर उस लिस्ट में आपका नाम नहीं है या किसी कारणवश छूट गया है तो इसका पता भी किया जा सकता है और इसे ठीक भी करवाया जा सकत है. हो सकता है कि e-KYC न होने की वजह से नाम छूट गया हो. ऐसी स्थिति में भी योजना का पैसा आपको नहीं मिलेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news