Plot Purchase: वाह! जमीन खरीदने के लिए अब ऑनलाइन की जाएगी पेशकश, सरकार ने उठाया ये कदम
Advertisement
trendingNow11870511

Plot Purchase: वाह! जमीन खरीदने के लिए अब ऑनलाइन की जाएगी पेशकश, सरकार ने उठाया ये कदम

Haryana: सरकार की ओर से अब जमीन खरीदने को लेकर अहम ऐलान किया गया है. दरअसल, सरकार की ओर से जमीन खरीद की प्रक्रिया को आसान करने के लिए कदम उठाया गया है, जिसका फायदा भी आने वाले वक्त में मिल सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Plot Purchase: वाह! जमीन खरीदने के लिए अब ऑनलाइन की जाएगी पेशकश, सरकार ने उठाया ये कदम

Haryana News: घर खरीदना या जमीन खरीदना काफी बड़े इंवेस्टमेंट के तौर पर माना जाता है. वहीं जब भी घर या जमीन खरीदें तो काफी सावधानी भी रखनी चाहिए. ऐसे में अब जमीन खरीदने वालों के लिए एक अहम जानकारी सामने आई है और लोगों को इससे फायदा भी मिल सकता है. दरअसल, सरकार की ओर से एक अहम पोर्टल की शुरुआत की गई है. इस पोर्टल के जरिए जमीन खरीद को ज्यादा आसान बनाने की कवायद की गई है.

जमीन खरीद की प्रक्रिया
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकारी परियोजनाओं के लिए भूस्वामियों की सहमति से जमीन खरीद को अधिक सुगम बनाने के लिए नया 'ई-भूमि' पोर्टल पेश किया है. इसके जरिए सरकारी परियोजनाओं के लिए जमीन खरीद की प्रक्रिया को आसान तरीके से किया जा सकता है. खट्टर ने कहा कि सरकार का लक्ष्य जमीन खरीद की प्रक्रिया को भूस्वामियों की मर्जी से पारदर्शी तरीके से पूरा करना है.

जमीन की पेशकश
उन्होंने कहा कि किसानों के अलावा एग्रीगेटर भी अपनी जमीन की पेशकश इस पोर्टल पर कर सकेंगे. एग्रीगेटर को आयकरदाता होने के साथ उसके पास परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) होना भी जरूरी है. उन्होंने कहा कि नए पोर्टल पर की गई जमीन की पेशकश छह महीने तक मान्य होगी. पूरी प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और समन्वय करने के लिए प्रत्येक विभाग और जिला स्तर पर नोडल अधिकारियों को चिह्नित कर दिया गया है.

सरकारी परियोजनाएं
साथ ही जमीन को खरीदने से जुड़ी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भी कदम उठाया गया है. ताकी किसी भी जमीन को खरीदने के लिए ज्यादा समय न लगे और जल्दी प्रक्रिया को पूरा किया जा सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी परियोजनाओं के लिए जमीन खरीद की पूरी प्रक्रिया को तीन महीने से लेकर छह महीनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. (इनपुट: भाषा)

Trending news