PIB Fact Check: SBI के 45 करोड़ ग्राहकों के ल‍िए जरूरी खबर, बदल गए ट्रांजेक्शन के नियम? जानिए हकीकत
Advertisement

PIB Fact Check: SBI के 45 करोड़ ग्राहकों के ल‍िए जरूरी खबर, बदल गए ट्रांजेक्शन के नियम? जानिए हकीकत

PIB Fact Check: वायरल मैसेज में दावा क‍िया गया क‍ि सेव‍िंग अकाउंट से आप सालाना 40 ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं. 40 से अध‍िक ट्रांजेक्शन होने पर खाते में जमा राश‍ि से हर ट्रांजेक्शन पर 57.5 रुपये की कटौती की जाएगी.

PIB Fact Check: SBI के 45 करोड़ ग्राहकों के ल‍िए जरूरी खबर, बदल गए ट्रांजेक्शन के नियम? जानिए हकीकत

PIB Fact Check: अगर आपका सेव‍िंग अकाउंट भी एसबीआई (SBI) में है तो यह खबर आपके काम की है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) के ट्रांजेक्‍शन से जुड़ा मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सेव‍िंग अकाउंट में आप सालाना 40 ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं. 40 से अध‍िक ट्रांजेक्शन होने पर खाते में जमा राश‍ि से हर ट्रांजेक्शन पर 57.5 रुपये की कटौती की जाएगी.

पीआईबी ने सभी दावों को फर्जी बताया!
एक अन्य मैसेज में यह भी कहा जा रहा है क‍ि एटीएम से 4 बार से ज्‍यादा पैसा निकालने पर कुल 173 रुपये काटे जाएंगे. पीआईबी फैक्‍ट चेक पर बताया गया क‍ि बैंक की तरफ से ऐसा कोई भी न‍ियम नहीं बनाया गया है. पीआईबी की तरफ से बताया गया क‍ि ये सभी दावे फर्जी हैं. बैंक ने ट्रांजेक्‍शन करने पर क‍िसी तरह के न‍ियमों में बदलाव नहीं क‍िया है.

हर महीने 5 ट्रांजेक्‍शन फ्री!
प‍िछले द‍िनों पीआईबी फैक्ट की तरफ से बताया गया था क‍ि अपने बैंक के ATM से हर महीने 5 मुफ्त ट्रांजेक्‍शन किए जा सकते हैं. इसके बाद अधिकतम 21 रुपये ट्रांजेक्‍शन या कोई टैक्स होने पर अलग से देय होगा. हाल ही में पीआईबी फैक्‍ट चेक ने एक अन्‍य वायरल मैसेज को फेक बताया था. इस वायरल मैसेज में आधार कार्ड वालो को 4.78 लाख रुपये का लोन देने का दावा क‍िया गया था.

क्‍या है पीआईबी फैक्‍ट चेक?
सोशल मीड‍िया के दौर में कई बार गलत खबरों वायरल होने लगती हैं. अगर आपको आपके सोशल मीड‍िया अकाउंट या व्‍हाट्सएप पर आई क‍िसी खबर पर शक हो रहा है तो आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप व्‍हाट्सएप नंबर 8799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर जानकारी भेज सकते हैं.

अपनी तस्वीर के साथ अपने प्रियजनों को दीजिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएँ

Trending news