Advertisement
photoDetails1hindi

Post Office Savings Schemes: पैसा बनाने के लिए शानदार है ये स्कीम, बिना रिस्क के मिलेगा 7.6% का ब्याज

Investment Tips: कई जोखिम भरे निवेश भी होते हैं, जिनमें रिटर्न ज्यादा मिलने की उम्मीद रहती है लेकिन उनमें पूंजी खत्म होने का खतरा भी काफी रहता है. इसके अलावा कई बिना जोखिम वाले निवेश भी रहते हैं, जिनमें जोखिम न के बराबर रहता है लेकिन इनका रिटर्न सीमित होता है.

1/5

Post Office: कमाई के बाद अपनी बचत को कहीं निवेश किया जाए तो उस पर अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. कई जोखिम भरे निवेश भी होते हैं, जिनमें रिटर्न ज्यादा मिलने की उम्मीद रहती है लेकिन उनमें पूंजी खत्म होने का खतरा भी काफी रहता है. इसके अलावा कई बिना जोखिम वाले निवेश भी रहते हैं, जिनमें जोखिम न के बराबर रहता है लेकिन इनका रिटर्न सीमित होता है. पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम भी कम जोखिम वाले निवेश के ऑप्शन में गिने जाते हैं.

2/5

पोस्ट ऑफिस की ओर से निवेश की कई स्कीम चलाई जा रही है. इनमें से एक Senior Citizen Savings Scheme (SCSS) भी है. हालांकि इस स्कीम में सिर्फ 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोग ही निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के Retired Civilian Employees और 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के Retired Defense Employees कुछ शर्तों के साथ इसमें निवेश कर सकते हैं.

3/5

वहीं इस स्कीम में 1000 रुपये न्यूनतम जमा किए जा सकते हैं. वहीं एक व्यक्ति द्वारा खोले गए सभी SCSS खातों में अधिकतम 15 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. 

4/5

इस योजना के तहत निवेश आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत लाभ हासिल किया जा सकता है. वहीं इस स्कीम में 5 साल का टेन्योर रहता है. इसके बाद इसे तीन साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है. 

5/5

वित्त वर्ष 2022-23 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में किए गए निवेश के लिए इस योजना में 7.6 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान की जाएगी. ब्याज हर तिमाही देय है और पूरी तरह से कर योग्य है. योजना परिपक्वता पर कोई ब्याज प्रदान नहीं करती है. इसके अलावा, एक बार निवेश हो जाने के बाद ब्याज दर पूरी अवधि के दौरान समान रहती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़