Advertisement
trendingPhotos1336765
photoDetails1hindi

Business Idea: बस 50 हजार में घर से ही शुरू करें यह धांसू ब‍िजनेस, हर महीने होगी अंधाधुंध कमाई

नौकरी से जुड़े अध‍िकतर शख्‍स के द‍िमाग में ब‍िजनेस करने का ख्‍याल आता है. लेक‍िन कम न‍िवेश में कैसे अध‍िक से अध‍िक कमाई की जाए, इसके बारे में उन्‍हें जानकारी नहीं होती. यद‍ि आप भी कोई ब‍िजनेस प्‍लान कर रहे हैं तो इस स्‍टोरी में बताए गए आइड‍िया पर काम कर सकते हैं.

1/5

एलईडी बल्व की ड‍िमांड प‍िछले कुछ सालों में हर घर में तेजी से बढ़ी है. यही कारण है क‍ि शहर हो या गांव इसकी खपत खूब है. दरअसल, यह कम ब‍िजली खपत में अच्‍छी रोशनी देती है. इसकी रोशनी में आपका घर और मकान सब देखने में अच्‍छे लगते हैं. प्लास्टिक से तैयार होने के कारण यह बल्‍व कांच के मुकाबले ज्‍यादा ट‍िकाऊ रहता है और जल्‍दी खराब भी नहीं होता.

2/5

एलईडी बल्‍व को बनाने में क‍िन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है और इसे कैसे बनाया जाए आद‍ि के ल‍िए सरकार से मान्यता प्राप्त कई संस्थान ट्रेनिंग देते हैं. एलईडी बल्व बनाने वाली कंपनियां भी इसको लेकर अपनी शर्तों के आधार पर ट्रेनिंग देती हैं. इसकी ट्रेन‍िंग में प्रेक्‍ट‍िकल और थ्‍योरी दोनों की जानकारी दी जाती है. ज‍िससे आप इसे बनाने की हर बारीकी को आसानी से समझ जाते हैं.

3/5

प्‍लांट में एक अच्‍छे एलईडी बल्‍व को तैयार करने में 40 से 50 रुपये की लागत आती है. बाजार में यह बल्‍व 80 से 100 रुपये में आसानी से बेचा जा सकता है. आपका काम छोटे लेवल का है तो मान लीज‍िए आप एक द‍िन में 100 बल्‍व बेच लेते हैं तो आपको 4 से 5 हजार की इनकम हो जाएगी. आप कुछ समय बाद अपने ब‍िजनेस को धीरे-धीरे एक्‍सटेंड भी कर सकते हैं.

4/5

इस ब‍िजनेस के ल‍िए सरकार की तरफ से प्रोत्‍साहन के ल‍िए सब्‍स‍िडी भी दी जाती है. और भी कई प्रकार के ब‍िजनेस के ल‍िए सरकार सब्‍स‍िडी देती है, यह उनमें से एक है. सरकार से सब्‍स‍िडी म‍िलने के बाद आपको इसमें ज्‍यादा न‍िवेश करने की जरूरत नहीं होती. आपको बस 50 हजार रुपये इनवेस्‍ट करने की जरूरत है.

 

5/5

कम लागत में शुरू होने वाले इस ब‍िजनेस से आपको कमाई भी बंपर होती है. हम आपको ज‍िस ब‍िजनेस आइड‍िया के बारे में बताने वाले हैं वो है LED बल्‍व बनाने का काम. जी हां, आप इसे कम जगह में भी घर से ही शुरू कर सकते हैं. यह ब‍िजनेस महज 50 हजार रुपये की लागत से शुरू हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़