Advertisement
trendingPhotos1203608
photoDetails1hindi

Changes From 1 June: 1 जून से बदल जाएंगे ये 5 बड़े नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर; जानिए कैसे

जून का महीना शुरू होने वाला है, और इस महीने की पहली तारीख से ही आपके जीवन से जुड़े कई बड़े बदलाव हो रहे हैं. ये बदलाव आपके जीवन पर और आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. आपकी हालांकि हर महीने की पहली तारीख से कई बदलाव होते हैं.लेकिन इस बार के बदलावों ससे आप पर आर्थिक बोझ बढ़ सकता है.

1/7

सरकार ने 7 साल बाद प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) योजनाओं में संशोधन किया है. इसके बाद दोनों ही योजनाओं की प्रीमियम में बढ़ोतरी हो गई है. दोनों ही योजनाओं में 1.25 रुपये प्रति प्रीमियम की बढ़ोतरी की गई है. पहले इन दोनों योजनाओं में बीएस 342 रुपये ही निवेश करना पड़ता था, लेकिन अब सरकार की तरफ से प्रीमियम बढाए जाने के बाद दोनों स्कीम्स को मिलाकर आपको पूरे साल में 456 रुपये ही जमा करने पड़ेंगे.

2/7

1 जून से पीएम‍ गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत देश के कई राज्‍यों में फ्री म‍िलने वाले गेहूं का कोटा घटा द‍िया जाएगा. इसके तहत यूपी, बि‍हार और केरल में 1 जून से अब 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल की जगह 5 क‍िलो चावल ही म‍िलेगा. 

3/7

1 जून से देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक SBI नियमों में बदलाव कर रहा है. इसके तहत स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) की तरफ से होम लोन के ल‍िए एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई है. रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) भी 0.40 प्रत‍िशत बढ़कर 6.65 प्रत‍िशत हो गया है. इसका सीधा असर ग्राहकों के विभिन्न लोन की इएमआई पर पड़ेगा, यानी आपका लोन अब और महंगा हो जाएगा.

4/7

1 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण लागू हो रहा है. लेकिन इस बार इसमें कई बदलाव किए गए हैं. 1 जून से हॉलमार्किंग स्‍टैंडर्ड के मुताब‍िक 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहनों की ब‍िक्री हो सकेगी. यानी अब बिना हॉलमार्किंग सोना बेचना संभव नहीं होगा. इस बार इसमें 20,22 और 24 कैरेट को शमिल किया गया है. इसके अलावा ग्राहकों को हॉलमार्किंग के चार्ज के रूप मरण हर ज्वेलरी पर 35 रुपये एक्स्ट्रा चार्ज देने होंगे.

5/7

1 जून से कार और बाइक का इंश्‍योरेंस महंगा हो जाएगा. दरअसल, केंद्र सरकार की तरफ से थर्ड पार्टी मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी की गई है. 1 जून से आपको कार की इंजन क्षमता के ह‍िसाब से प्रीम‍ियम देना होगा. 

6/7

1 जून से एक्सिस बैंक भी बड़ा नियम बदल रहा है. एक्सिस बैंक ने ग्रामीण और शहरी इलाकों के लिए एवरेज मंथली बैलेंस की लिमिट 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी है.इसके साथ ही, ऑटो डेबिट सक्‍सेस नहीं होने पर लगने वाली पेनाल्‍टी भी बढ़ा दी गई है. 

7/7

गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है. कई बार इनमे बढ़ोतरी की जाती है तो कई बार इसकी कीमत में कमी की जाती है. ऐसे में, एक जून से गैस की कीमत में बदलाव होने की सम्भावना है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़