PF Balance Check: अब इस आसान तरीके से चेक कर पाएंगे पीएफ का बैलेंस, बस करना होगा ये छोटा-सा काम
Advertisement

PF Balance Check: अब इस आसान तरीके से चेक कर पाएंगे पीएफ का बैलेंस, बस करना होगा ये छोटा-सा काम

PF Login: कई बार लोग अपने पीएफ का बैलेंस चेक करना चाहते हैं लेकिन लोग आसानी से यह नहीं कर पाते हैं. लेकिन अब सरकार की ओर से पीएफ बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया को भी आसान बनाया गया है और एक ऐप लॉन्च किया गया है. सरकार ने उमंग ऐप (UMANG App) लॉन्च किया है.

pf banalce check

UMANG App: सरकार की ओर से कामकाजी लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है. इनमें एक योजना पीएफ (Provident Fund) भी है. पीएफ संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए सरकार के जरिए स्थापित बचत योजना है. ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के जरिए पीएफ खाते में जमा पैसे पर ब्याज भी दिया जाता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के जरिए एक UAN नंबर आवंटित किया जाता है. कर्मचारियों के पास उनके कामकाजी जीवन के दौरान सिर्फ एक UAN होना चाहिए. अगर कंपनी बदली भी जाती है तो भी एक ही UAN रखें. वहीं इस यूएएन के हिसाब से ही नियोक्ता की ओर से कर्मचारियों के पीएफ खाते में अमाउंट डाली जाती है.

UMANG App Download

हालांकि कई बार लोग अपने पीएफ का बैलेंस चेक करना चाहते हैं लेकिन लोग आसानी से यह नहीं कर पाते हैं. लेकिन अब सरकार की ओर से पीएफ बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया को भी आसान बनाया गया है और एक ऐप लॉन्च किया गया है. सरकार ने उमंग ऐप (UMANG App) लॉन्च किया है.

सरकारी योजनाओं तक पहुंच

ऐप की मदद से पीएफ से जुड़े कई काम कर सकते हैं और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी लिया जा सकता है. UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) मोबाइल एप्लिकेशन एक सरकारी ऐप है जहां नागरिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सहित सरकारी सार्वजनिक योजनाओं तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं.

EPF की डिटेल

जो उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से अपने ईपीएफ विवरण की जांच करना चाहते हैं, उन्हें अपने यूएएन को एक्टिव करना होग और अपना मोबाइल नंबर उमंग में रजिस्टर करना होगा. वे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) पर काम करने वाले विभिन्न संगठनों में अपने EPF के लिए किए गए पैसे की डिटेल हासिल कर सकते हैं.

उमंग ऐप के जरिए ऐसे चेक करें पीएफ डिटेल्स:

- UMANG App को Play Store/App Store से डाउनलोड करें.
- अपने स्मार्टफोन पर UMANG App खोलें और EPFO चुनें.
- 'Employee Centric Services' पर क्लिक करें.
- अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए 'View Passbook' पर क्लिक करें.
- अपना UAN दर्ज करें और UAN के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP भेजने के लिए Get OTP पर क्लिक करें. 
- ओटीपी दर्ज करें और 'Login' पर क्लिक करें.
- उस कंपनी की सदस्य आईडी का चयन करें जिसके लिए आप ईपीएफ बैलेंस की जांच करना चाहते हैं.
- आपकी पासबुक आपके ईपीएफ बैलेंस के साथ स्क्रीन पर दिखाई देगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news