Personal Loan: Salary Slip नहीं है तो कैसे मिलेगा लोन? जान लें ये कारगर तरीका
Advertisement

Personal Loan: Salary Slip नहीं है तो कैसे मिलेगा लोन? जान लें ये कारगर तरीका

Loan Apply: बैकों के जरिए लोन लेने की प्रक्रिया वर्तमान में ऑनलाइन भी पूरी की जा सकती है. वहीं लोन लेने के लिए बैंकों को कुछ दस्तावेज भी जमा करने होते हैं. अगर आपको पर्सनल लोन (Personal Loan) चाहिए तो कुछ दस्तावेज भी मांगे जाते हैं, उन दस्तावेजों में सैलरी स्लिप भी शामिल हो सकती है.

loan

Personal Loan Documents: आज के दौर में लोगों के खर्चे काफी बढ़ गए हैं. वहीं लोगों को अपनी जरूरत पूरी करने के लिए भी कई बार एक्स्ट्रा पैसों की जरूरत होती है. हालांकि अगर कोई एक्स्ट्रा पैसा न दे तो उसे उधार पैसों की जरूरत पड़ती है. वहीं उधार पैसा लेने के लिए लोग आजकल बैंकों की तरफ भी रुख करते हैं और बैंकों से लोन लेते हैं. बैंकों से लोन लेने की प्रक्रिया आजकल काफी आसान भी हो गई है.

ऑनलाइन प्रक्रिया

बैकों के जरिए लोन लेने की प्रक्रिया वर्तमान में ऑनलाइन भी पूरी की जा सकती है. वहीं लोन लेने के लिए बैंकों को कुछ दस्तावेज भी जमा करने होते हैं. अगर आपको पर्सनल लोन (Personal Loan) चाहिए तो कुछ दस्तावेज भी मांगे जाते हैं, उन दस्तावेजों में सैलरी स्लिप (Salary Slip) भी शामिल हो सकती है.

बिना सैलरी स्लिप के लोन

हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोगों की इनकम तो होती है लेकिन उनके पास सैलरी स्लिप नहीं होती है. कई बार लोगों के पास सैलरी स्लिप नहीं होती है क्योंकि सैलरी स्लिप कुछ कंपनियों की ओर से नहीं दी जाती है. ऐसे में अगर किसी को पर्सनल लोन चाहिए तो बिना सैलरी स्लिप के उसे पर्सनल लोन मिलेगा या नहीं?

ऐसे मिल सकता है लोन

बता दें कि अगर पर्सनल लोन चाहिए लेकिन आपके पास सैलरी स्लिप नहीं है तो भी आपको पर्सनल लोन मिल सकता है. आप बिना सैलरी स्लिप दिए पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए भी कुछ योग्यता पूरी करनी होगी. बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन लेने के लिए आय के प्रमाण के रूप में अपने बैंक खाते की डिटेल/फॉर्म 16 की कॉपी/नियोक्ता से मिला कर्मचारी प्रमाण पत्र आदि जमा कर सकते हैं.

अलग-अलग दस्तावेज

हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि अगर पर्सनल लोन चाहिए तो बैंकों को जिन दस्तवाजों की जरूरत होती है उनकी पूरी जानकारी लें क्योंकि अलग-अलग बैंकों की Required Documents की लिस्ट अलग-अलग हो सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news