Pakistan को लगा बड़ा झटका, व्यापार घाटे को रोकने की कोशिश में बढ़ा बेरोजगारी संकट, अब क्या होगा?
Advertisement

Pakistan को लगा बड़ा झटका, व्यापार घाटे को रोकने की कोशिश में बढ़ा बेरोजगारी संकट, अब क्या होगा?

Pakistan Economy: बड़ी संख्या में कंपनियां कच्चे माल की कमी के कारण उत्पादन को कम कर रही हैं या परिचालन बंद कर रही है. दर्जनों कंपनियों ने हाल के महीनों में उत्पादन बंद करने के नोटिस जारी किए हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि व्यापार संतुलन में सुधार के लिए कच्चे माल के आयात पर अंकुश लगाना एक बड़े संकट को जन्म दे रहा है.

Pakistan को लगा बड़ा झटका, व्यापार घाटे को रोकने की कोशिश में बढ़ा बेरोजगारी संकट, अब क्या होगा?

Pakistan Update: पाकिस्तान में लगातार आर्थिक संकट बना हुआ है. अब एक बार फिर से पाकिस्तान को लेकर बुरी खबर सामने आई है. पाकिस्तान को एक बार फिर से झटका लगा है. दरअसल, अब पाकिस्तान में बेरोजगारी बढ़ रही है. पाकिस्तान में आयात पर रोक लगाकर व्यापार घाटा कम करने की कोशिश के कारण बेरोजगारी का संकट तेजी से बढ़ रहा है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. वहीं बेरोजगारी बढ़ने से पाकिस्तान के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

उत्पादन में कमी
समाचार पत्र डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, ''बड़ी संख्या में कंपनियां कच्चे माल की कमी के कारण उत्पादन को कम कर रही हैं या परिचालन बंद कर रही है. दर्जनों कंपनियों ने हाल के महीनों में उत्पादन बंद करने के नोटिस जारी किए हैं.'' रिपोर्ट में कहा गया कि व्यापार संतुलन में सुधार के लिए कच्चे माल के आयात पर अंकुश लगाना एक बड़े संकट को जन्म दे रहा है.

कारोबार बंद
एक निजी कंपनी डावलेंस की सभी उत्पादन इकाइयां 2023 की शुरुआत से ही बंद हैं. कंपनी को मई 2022 में आयात-संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा था. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के सीईओ ने बताया कि अगस्त 2022 में केंद्रीय बैंक ने पिछले साल के आयात के मुकाबले 38 फीसदी का कोटा तय किया था, लेकिन लालफीताशाही के चलते स्थिति और भी खराब हो गई.

निर्यात प्रभावित
उन्होंने कहा कि अगर किसी उपकरण का एक छोटा सा पुर्जा नहीं है, तो पूरा निर्यात रुक जाता है. इस तरह उत्पादन पूरी तरह थम गया है. वहीं जाने माने अर्थशास्त्री हाफिज ए पाशा के मुताबिक पाकिस्तान में बेरोजगारी दर 2022-23 के अंत में बढ़कर 10 प्रतिशत हो जाएगी. आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में सालाना आधार पर निर्यात में भी 23 प्रतिशत की गिरावट आई है. (इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news