Opinion: कहां गया एग्‍ज‍िट पोल, शेयर बाजार में अब तक की सबसे बड़ी ग‍िरावट; 38 लाख करोड़ हुए खाक
Advertisement
trendingNow12278666

Opinion: कहां गया एग्‍ज‍िट पोल, शेयर बाजार में अब तक की सबसे बड़ी ग‍िरावट; 38 लाख करोड़ हुए खाक

Share Market Crash: दोपहर को आए आंकड़े और चुनावी नतीजों के बीच न‍िवेशकों के 38 लाख करोड़ रुपये खाक हो गए हैं. कारोबारी सत्र के दौरान दोपहर करीब 12.30 बजे सेंसेक्‍स 6000 अंक से ज्‍यादा टूटकर 70,234 अंक पर आ गया.

 

Opinion: कहां गया एग्‍ज‍िट पोल, शेयर बाजार में अब तक की सबसे बड़ी ग‍िरावट; 38 लाख करोड़ हुए खाक

Lok Sabha Chunav Result 2024: दो द‍िन पहले की ही तो बात है जब अलग-अलग एग्‍ज‍िट पोल में एनडीए को लोकसभा चुनाव में 350 सीट म‍िलने का दावा क‍िया गया था. मोदी सरकार की सत्‍ता में वापसी की आहट से 3 जून को सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी में जबरदस्‍त तेजी देखी गई. 2021 के बाद सेंसेक्‍स में कल सबसे बड़ी तेजी देखी गई और सेंसेक्‍स 2507 अंक की तेजी के साथ 76000 के पार बंद हुआ. इसी तरह न‍िफ्टी 733 अंक की तेजी के साथ 23,263 अंक पर बंद हुआ. लेक‍िन आज सुबह जब मतगणना के रुझाने आने शुरू हुए तो शुरुआत में सेंसेक्‍स में करीब 200 अंक की ग‍िरावट देखी गई. उस समय क‍िसी को अब तक की सबसे बड़ी ग‍िरावट आने का अहसास नहीं था.

सेंसेक्‍स में एक द‍िन की सबसे बड़ी ग‍िरावट

कारोबारी सत्र के शुरुआती 20 म‍िनट में सेंसेक्‍स 2500 अंक से ज्‍यादा ग‍िर गया. लेक‍िन दोपहर होते-होते यह ग‍िरावट बढ़कर 6000 के पार चली गई. यह सेंसेक्‍स में एक द‍िन की अब तक की सबसे बड़ी ग‍िरावट है. न‍िवेश करने वालों ने शायद ही सोचा हो क‍ि सेंसेक्‍स इस हद तक भी टूट सकता है. दोपहर को आए आंकड़े और चुनावी नतीजों के बीच न‍िवेशकों के 38 लाख करोड़ रुपये खाक हो गए हैं. कारोबारी सत्र के दौरान दोपहर करीब 12.30 बजे सेंसेक्‍स 6000 अंक से ज्‍यादा टूटकर 70,234 अंक पर आ गया.

घटकर 388 लाख करोड़ पर पहुंचा मार्केट कैप
आंकड़ों के अनुसार बिकवाली से बाजार का मार्केट कैप ग‍िरकर 388 लाख करोड़ पर पहुंच गया. सोमवार को कारोबारी सत्र की समाप्ति पर यह 426 लाख करोड़ रुपये था. न‍िफ्टी करीब 2000 अंक ग‍िरकर 21,281 अंक के लेवल तक चला गया. शेयर बाजार बंद होने में करीब तीन घंटे का समय बाकी है. ग‍िरावट और बढ़ी तो नुकसान का आंकड़ा और बढ़ेगा. व‍िदेशी न‍िवेशकों के साथ घरेलू न‍िवेशकों के बीच भी डर का माहौल है और लोग बाजार से पैसा न‍िकालना मुनास‍िब समझ रहे हैं.

'अबकी बार, 400 पार' की न‍िकली हवा
लोकसभा चुनाव से पहले और तैयार‍ियों के बीच एनडीए गठबंधन ने 'अबकी बार, 400 पार' का दावा करके अपनी चुनावी कैंपेन क‍िया. बीजेपी के दावों का असर एग्‍ज‍िट पोल के आंकड़ों पर भी देखा गया. एग्‍ज‍िट पोल (Exit Poll) के औसत के आधार पर एनडीए के 350 का आंकड़ा पार करने का दावा क‍िया गया. चुनावी नतीजे जारी होने से पहले बाजार के जानकार भी स्‍टॉक मार्केट को लेकर तेजी का अनुमान जता रहे थे. लेक‍िन अब बाजार की ग‍िरावट से पूरा पासा ही पलट गया है.

जानकारों की सलाह, ग‍िरावट का फायदा उठाएं
शेयर बाजार में आई ग‍िरावट के बीच जानकारों का कहना है क‍ि बाजार में आई बड़ी ग‍िरावट का फायदा उठा सकते हैं. जानकारों का कहना है क‍ि न‍िवेशक इसका फायदा उठाकर नए शेयर खरीद सकते हैं. शेयर बाजार में ब‍िकवाली के चलते यह ग‍िरावट देखी जा रही है. बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 10 प्रतिशत से ज्‍यादा की गिरावट देखी गई है. बीएसई स्मॉलकैप मंगलवार को इंट्राडे में करीब 10 प्रत‍िशत तक ग‍िर गया. 

एनडीए के लिए बहुमत का अनुमान 'फेल'
जानकारों का कहना है क‍ि एग्‍ज‍िट पोल के आंकड़ों के अनुसार भारतीय शेयर बाजार ने एनडीए के लिए बहुमत का अनुमान लगाया था. लेक‍िन रुझान के उम्‍मीदों के अनुसार नहीं आने से निवेशक डरे हुए हैं और जबरदस्‍त ब‍िकवाली कर रहे हैं. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्‍टमेंट स्‍ट्रेटज‍िक डॉ वीके विजयकुमार ने कहा क‍ि अब तक के आए चुनावी नतीजे ग‍िरावट का बड़ा कारण हैं. बाजार ने कल एग्जिट पोल के अनुमान को सही मानकर रफ्तार भरी थी. लेक‍िन आज यह फुस्‍स हो गया. इससे न‍िवेशकों के बीच न‍िराशा का माहौल है.

एआई एग्जिट पोल हकीकत के नजदीक
जी न्‍यूज के एआई एग्जिट पोल की बात करें तो यह हकीकत के सबसे नजदीक नजर आ रहा है. लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती से एक द‍िन पहले ZEE NEWS ने AI एग्जिट पोल किया था. AI एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को 305-315 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था और I.N.D.I.A. गठबंधन को 180-195 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. जबकि अन्य को अधिकतम 52 सीटों का अनुमान जताया गया था. इस एग्‍ज‍िट पोल में Zee News आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया था. डेटा कलेक्शन और डेटा प्रोसेसिंग में भी AI तकनीक का इस्तेमाल किया गया था.

Trending news