Railway: ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर बड़ा अपडेट, अडानी ने खरीद लिया इसमें हिस्सा
Advertisement

Railway: ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर बड़ा अपडेट, अडानी ने खरीद लिया इसमें हिस्सा

Trainman​ IRCTC का बी2सी भागीदार होने के नाते कुल आरक्षित टिकटिंग में 0.13 प्रतिशत का योगदान देता है, इसमें कहा गया था कि चूंकि ये कंपनियां आईआरसीटीसी के साथ एकीकृत हैं, कुल मिलाकर वे ग्राहकों को सुचारू टिकटिंग प्रक्रिया में मदद करते हैं.

Railway: ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर बड़ा अपडेट, अडानी ने खरीद लिया इसमें हिस्सा

Train Ticket Booking: अरबपति गौतम अडानी ने अब एक अहम कदम उठाया है. इसके तहत अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड में करीब 30 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है, जो ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन का मालिक है. अडानी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने घोषणा की थी कि उसने एसईपीएल की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. 

अडानी ग्रुप
अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडानी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ने एसईपीएल में 3.56 करोड़ रुपये में 29.81 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है. SEPL का वित्तीय वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) में 4.51 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. जबकि पिछले महीने अडानी एंटरप्राइजेज ने एसईपीएल को "एक ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और सूचना मंच" के रूप में वर्णित किया था. अब इस फर्म को "ई-कॉमर्स और वेबसाइट विकास" में से एक के रूप में वर्णित किया.

ट्रेनमैन
इस मामले को लेकर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सुझाव दिया था कि अडानी के दरिए ट्रेनमैन के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप आईआरसीटीसी का अधिग्रहण हो सकता है. वहीं आईआरसीटीसी ने एक बयान जारी कर इस आरोप का खंडन किया था. ई-टिकटिंग बिजनेस सेगमेंट के बारे में बताते हुए आईआरसीटीसी ने कहा था कि भारतीय रेलवे में रोजाना करीब 14.5 लाख आरक्षित टिकट बुक किए जाते हैं. इनमें से लगभग 81 फीसदी ई-टिकट हैं और आईआरसीटीसी के जरिए ही बुक किए जाते हैं. इसलिए, आईआरसीटीसी और ट्रेनमैन सहित उसके एजेंटों के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है.

आईआरसीटीसी
बता दें कि ट्रेनमैन, आईआरसीटीसी का बी2सी भागीदार होने के नाते कुल आरक्षित टिकटिंग में 0.13 प्रतिशत का योगदान देता है, इसमें कहा गया था कि चूंकि ये कंपनियां आईआरसीटीसी के साथ एकीकृत हैं, कुल मिलाकर वे ग्राहकों को सुचारू टिकटिंग प्रक्रिया में मदद करते हैं.  बता दें कि साल 2011 में विनीत चिरानिया और करण कुमार के जरिए ट्रेनमैन की स्थापना की गई थी.

यात्रा बुकिंग ऐप
यह एक भारतीय यात्रा बुकिंग ऐप है जो यात्रियों को पीएनआर स्थिति की जांच करने में सक्षम बनाता है, वेटिंग लिस्ट के मामले में पुष्टि की गई सीट पाने की संभावना की भविष्यवाणी करता है और सीट की उपलब्धता, चलने की स्थिति, समय सारणी, कोच की स्थिति, किराया कैलकुलेटर, वास्तविक समय अपडेट भी बताता है. ट्रेनमैन यात्रा बुकिंग और सूचना क्षेत्र में अडानी ग्रुप का दूसरा निवेश है. अक्टूबर 2021 में अडानी एंटरप्राइजेज ने ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर फ्लिपकार्ट की क्लियरट्रिप प्राइवेट लिमिटेड में अल्पमत हिस्सेदारी खरीदी.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news