Light Bill Fraud: ऑनलाइन बिजली बिल भरने वाले सावधान! एक क्लिक पर हो सकते हैं कंगाल
Advertisement
trendingNow11396462

Light Bill Fraud: ऑनलाइन बिजली बिल भरने वाले सावधान! एक क्लिक पर हो सकते हैं कंगाल

SBI Light Bill Fraud: आजकल ज्‍यादातर लोग लाइट बिल का पेमेंट ऑनलाइन करते हैं. ऐसे में आपको अलर्ट हो जाना चाहिए. क्‍योंकि हैकर्स लोगों को ऐसे मैसेज भेज रहे हैं. जिससे उनक बैंक अकाएंट खाली हो सकते हैं. इस फ्रॉड से आप ऐसे बच सकते हैं.   

Light Bill Fraud: ऑनलाइन बिजली बिल भरने वाले सावधान! एक क्लिक पर हो सकते हैं कंगाल

WhatsApp Electricity Bill: अगर आपके मोबाइल पर कोई एसएमएस (SMS) आया हैं जिसमें ये लिखा है कि बिजली बिल नहीं भरने पर आपके घर की बिजली काट दी जाएगी तो घबराइएगा नहीं. ये काम हैकर्स का हो सकता है, जिसमें बिजली बिल भरने के लिए आपको एक लिंक भेजा जाता है और जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं और आपके पैसे अकाउंट से साफ हो जाते हैं. इसलिए अगर आपको लाइट बिल, कैशबैक या ऑफर के लिए कोई मैसेज आए तो सावधान रहिए. साइबर एक्सपर्ट ऐसे मैसेज से बचने की सलाह दे रहे हैं. हाल ही में एसबीआई ने भी इसके बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. आइए जानते हैं इस फ्रॉड से आप कैसे बच सकते हैं.     

ऐसा मैसेज आपको भी आया है, तो हो जाइए सावधान

कई यूजर्स को Whatsapp या SMS या अनजान नंबरों से मैसेज किए जा रहे हैं, जिनमें लिखा हुआ है कि उनका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा, अगर वे तुरंत एक नंबर पर फोन नहीं करते हैं. एक मैसेज सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि प्रिय ग्राहक, आपकी बिजली आज रात 8.30 बजे डिसकनेक्ट कर दी जाएगी. क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं है. इस मैसेज में लिखा है कि कृपया तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें. धन्यवाद.

SBI ने भी किया अलर्ट 

ऐसे मैसेज आने के बाद कई यूजर्स ने ट्विटर और कई सोशल मीडिया पर इस मैसेज को शेयर किया. उसके बाद SBI ने भी अपनी तरफ से लोगों को इन फर्जी मैसेज से सतर्क रहने को कहा है. ट्वीट में लिखा गया है कि कि कभी भी ऐसे एसएमएस पर वापस फोन या एसएमएस (SMS) न करें. क्योंकि यह आपकी निजी या फाइनेंशियल जानकारी को चुराने का जरिया हो सकता है.

खुद को ऐसे बचाएं?

हालांकि ये मैसेज पहली नजर में विश्वसनीय लगते हैं, जब इनकी जांच की जाती है, तो आप देख सकते हैं कि भाषा का उपयोग गलत है. आपको बहुत सारे पूर्ण विराम और बड़े अक्षरों और स्मॉल-कैप अक्षरों की समझ का पूर्ण अभाव दिखाई देगा. यूजर्स को ऐसे मैसेज से सावधान रहने की चेतावनी दी गई है. ज्यादातर लोग जो वास्तव में अपने बिजली बिल का भुगतान करना भूल गए हैं, उन्हें विशेष रूप से टारगेट किया जाता है क्योंकि ये उन्हें बिना ज्यादा सोचे समझे घबराने और अभिनय करने के लिए छोड़ देता है.जब भी आपको ऐसा मैसेज आए, तो उन पर प्रतिक्रिया देने से पहले हमेशा उनके स्रोत की जांच करें वरना आप अपना पैसा खो सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर  

Trending news