Pension Scheme: अगर आपका भी NPS या अटल पेंशन स्कीम में लगा है पैसा तो ये खबर सुनकर हो जाएंगे खुश
Advertisement

Pension Scheme: अगर आपका भी NPS या अटल पेंशन स्कीम में लगा है पैसा तो ये खबर सुनकर हो जाएंगे खुश

Government Pension Scheme: अगर आप भी पेंशन स्कीम (Pension Scheme) का फायदा उठा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) और अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) को लेकर सरकार की तरफ से एक नई जानकारी सामने आ रही है. 

Pension Scheme: अगर आपका भी NPS या अटल पेंशन स्कीम में लगा है पैसा तो ये खबर सुनकर हो जाएंगे खुश

Pension Scheme Update: केंद्र और राज्य सरकार (Central and State Government) की तरफ से कई पेंशन योजनाएं चलाई जा रही हैं. अगर आप भी पेंशन स्कीम (Pension Scheme) का फायदा उठा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) और अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) को लेकर सरकार की तरफ से एक नई जानकारी सामने आ रही है.

PFRDA के चेयरमैन ने दी जानकारी

पेंशन कोष विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) के चेयरमैन ने जानकारी दीपक मोहंती ने जानकारी देते हुए बताया है कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY) के तहत प्रबंधन अधीन संपत्ति (AUM) 10 लाख करोड़ रुपये को पार कर गयी है. उन्होंने बताया कि एयूएम का यह आंकड़ा 23 अगस्त को ही हासिल हो गया. इसे पांच लाख करोड़ रुपये से दोगुना होने में दो साल और 10 महीने लगे.

लाभार्थियों की संख्या 6.62 करोड़ हुई

प्रबंधन अधीन कुल संपत्ति में एपीवाई का एयूएम 25 अगस्त के अंत तक 30,051 करोड़ रुपये रहा, वहीं, एनपीएस लाइट का आंकड़ा 5,157 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. NPS और APY के लाभार्थियों की संख्या एक साथ बढ़कर 6.62 करोड़ से ज्यादा हो गई. 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिल रहा फायदा

NPS एक जनवरी, 2004 को या इसके बाद केंद्र सरकार की नौकरी पाने वाले सभी सरकारी कर्मियों (सैन्य बल छोड़कर) के लिए लागू है. ज्यादातर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों ने भी अपने नए कर्मियों के लिए एनपीएस को अधिसूचित कर दिया है. एनपीएस एक मई, 2009 से प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए स्वैच्छिक रूप से उपलब्ध है. इसके बाद, एक जून, 2015 को एपीवाई को पेश किया गया.

सरकार बना रही एक और प्लान

पेंशन कोष नियामक पीएफआरडीए ऐसी व्यवस्थित धन निकासी योजना लाने की योजना बना रहा है, जिससे 60 साल की आयु होने के बाद पेंशन खाता धारकों को अपनी इच्छा से एकमुश्त राशि निकालने में सहूलियत हो. मोहंती ने कहा है कि यह अंतिम चरण में है. उम्मीद है कि यह व्यवस्था अक्टूबर और नवंबर से लागू हो जाएगी.

60 फीसदी तक एकमुश्त निकालें पैसा

आपको बता दें एनपीएस उपभोक्ता 60 साल की आयु के बाद सेवानिवृत्ति कोष का सिर्फ 60 फीसदी तक एकमुश्त निकाल सकते हैं.

(इनपुट - भाषा एजेंसी) 

Trending news