Nitin Gadkari on Road Accidents: कार-बाइक चलाने वालों को झटका, केंद्रीय मंत्री गडकरी की बात सुनकर परेशान हो जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11729005

Nitin Gadkari on Road Accidents: कार-बाइक चलाने वालों को झटका, केंद्रीय मंत्री गडकरी की बात सुनकर परेशान हो जाएंगे आप

Nitin Gadkari: गडकरी ने कहा सरकार और सड़क सुरक्षा मानकों से समझौता करते वाले लोगों के कारण साल 2024 से पहले सड़क हादसों में 50 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य हासिल नहीं हो पाएगा.

Nitin Gadkari on Road Accidents: कार-बाइक चलाने वालों को झटका, केंद्रीय मंत्री गडकरी की बात सुनकर परेशान हो जाएंगे आप

Nitin Gadkari Latest News: अगर आप भी अक्‍सर बाइक या कार से ही सफर करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. सरकार की तरफ से सड़क हादसों में लगातार कमी लाने का प्रयास क‍िया जा रहा है. इसके ल‍िए साल 2024 तक सड़क हादसों में आधी कटौती करने का लक्ष्‍य रखा गया था. लेक‍िन अब केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऐसी बात कही है क‍ि उसे सुनकर आप परेशान हो सकते हैं. जी हां, दरअसल गडकरी ने कहा क‍ि सड़क हादसों में 50 फीसदी की कमी करने का लक्ष्‍य हम 2024 तक प्राप्‍त नहीं कर पाएंगे.

कुछ लोगों की तरफ से इसके ल‍िए प्रयास नहीं क‍िया जा रहा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार और सड़क सुरक्षा मानकों से समझौता करते वाले लोगों की खामियों की वजह से साल 2024 से पहले सड़क हादसों में 50 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएगा. गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘हमने कहा था कि हम वर्ष 2024 से पहले सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 50 प्रतिशत की कमी करेंगे. लेकिन हम इसे नहीं कर पाये क्योंकि हमारी भी कुछ खामियां हैं और बाकी कुछ लोगों की तरफ से इसके प्रयास नहीं हो रहे हैं.’

हम लक्ष्‍य हास‍िल करने की तरफ नहीं बढ़ रहे
सड़क निर्माण इंजीनियरिंग में सुधार की जरूरत पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, ‘विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार करने वाले लोग अपना काम ठीक से नहीं कर रहे. उनकी मानसिकता है कि लागत में बचत होनी चाहिए.’ उन्होंने कहा कि वे निर्माण की लागत को कम करने के लिए डीपीआर (DPR) तैयार करते समय सड़क सुरक्षा मानकों से समझौता करते हैं. जानबूझकर किसी सड़क में फ्लाईओवर या नीचे के पुलों के निर्माण का प्रावधान नहीं करते हैं. इससे लागत में तो कमी आती है लेक‍िन हम लक्ष्‍य हास‍िल करने की तरफ नहीं बढ़ रहे.

सड़क दुर्घटना में हर साल 2 लाख लोगों की मौत
उन्होंने कहा, ‘हमने ब्लैक स्पॉट्स की पहचान की है. सड़कों के किनारे लगने वाले बढ़िया संकेत च‍िन्‍ह भी हादसों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा लेन में व्‍हीकल चलाने का अनुशासन भी देश में सड़क सुरक्षा सुन‍िश्‍च‍ित करने की आधी लड़ाई जीतने में मदद कर सकता है.’ उन्होंने कहा भारत में हर साल करीब पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिसमें करीब दो लाख लोगों की मौत हो जाती है. उन्होंने कहा झगड़ों, दंगों या आतंकवादी हमलों की तुलना में सड़क दुर्घटनाओं में ज्‍यादा लोग मरते हैं.

Trending news