Pension Scheme: बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20,000 रुपये पेंशन, हो गया फैसला!
Advertisement

Pension Scheme: बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20,000 रुपये पेंशन, हो गया फैसला!

Modi Government Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे में इनकम के लिए कोई अच्छा तरीका देख रहे हैं तो आज हम आपको केंद्र सरकार (Central Government) की ऐसी स्कीम के बारे में बातएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने कमाई कर सकते हैं. 

Pension Scheme: बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20,000 रुपये पेंशन, हो गया फैसला!

NPS Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे में इनकम के लिए कोई अच्छा तरीका देख रहे हैं तो आज हम आपको केंद्र सरकार (Central Government) की ऐसी स्कीम के बारे में बातएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने कमाई कर सकते हैं. मोदी सरकार (Modi Government) ने देश की आम जनता के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको सरकार हर महीने 20,000 रुपये देगी. इस स्कीम का नाम नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) है.

बुढ़ापा रहेगा सिक्योर
नेशनल पेंशन स्कीम एक सरकारी योजना है, जिसके जरिए आपका बुढ़ापा सिक्योर रहता है. खास बात यह है कि इसमें जीरो रिस्क है और पैसे की गारंटी भी है. इस योजना को साल 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था. वहीं, साल 2009 में सभी कैटेगिरी के लिए इस योजना को ओपन कर दिया गया था. 

लगानी होती है 40 फीसदी एन्युटी
इस योजना के तहत अपनी वर्किंग लाइफ में आपको लंबी अवधि तक निवेश करना होता है. इस स्‍कीम में आपको 40 फीसदी रकम एन्युटी में लगानी होती है. एन्‍युटी की रकम से ही आपको आगे चलकर पेंशन के तौर पर प्राप्‍त होती है.

क्या है योजना के फायदे-
>> इस योजना में आप 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं. 
>> 18 से 70 साल तक के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 
>> फाइनल विद्ड्रॉल पर 60 फीसदी रकम ट्रैक्स फ्री होगी.
>> एनपीएस अकाउंट में कंट्रीब्‍यूशन की लिमिट 14 फीसदी है. 
>> एन्युटी की खरीद में निवेश की गई रकम को भी टैक्‍स से पूरी तरह छूट प्राप्त है.

हर महीने मिलेंगे 20,000 रुपये से ज्यादा
अगर आप 20 साल की उम्र में इस स्कीम में 1000 रुपये महीना निवेश करते हैं, तो रिटायरमेंट तक आपके पास कुल 5.4 लाख रुपये का फंड जमा हो जाएगा. इस पर 9 से 12 फीसदी रिटर्न होगा, इससे ये निवेश बढ़कर 1.05 करोड़ हो जाएगा. अगर 40 फीसदी कॉर्पस को साल में बदल लें, तो ये प्राइज 42.28 लाख रुपये होगा. इस हिसाब से 10 फीसदी वार्षिक दर मानकर आपको हर महीने 21,140 रुपये पेंशन मिलेगी. साथ ही आपको करीब 63.41 लाख रुपये एकमुश्त राशि मिलेगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news