IPL में अरबों खपाएंगे मोहम्मद बिन सलमान! नेटवर्थ और कमाई का ह‍िसाब तो जान लीज‍िए
Advertisement
trendingNow11944641

IPL में अरबों खपाएंगे मोहम्मद बिन सलमान! नेटवर्थ और कमाई का ह‍िसाब तो जान लीज‍िए

IPL: ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया क‍ि सऊदी अरब की तरफ से आईपीएल में 5 बिलियन डॉलर के न‍िवेश और इसका दूसरे देशों में व‍िस्‍तार करने का प्रस्ताव दिया गया है. ऐसे में यह जानना द‍िलचस्‍प होगा क‍ि आईपीएल में अरबों का न‍िवेश करने का मन बना रहे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आख‍िर क‍ितनी संपत्‍त‍ि के माल‍िक हैं?

IPL में अरबों खपाएंगे मोहम्मद बिन सलमान! नेटवर्थ और कमाई का ह‍िसाब तो जान लीज‍िए

Mohammed Bin Salman Net Worth: सऊदी अरब फुटबॉल और गोल्‍फ के बाद अब क्र‍िकेट से पैसा कमाने की तैयारी कर रहा है. इसके जर‍िये सऊदी का प्‍लान अंतरराष्ट्रीय खेलों में खुद को स्‍थाप‍ित करना है. इसके ल‍िए सऊदी अरब की तरफ से प्रस्ताव द‍िया गया है क‍ि आईपीएल को होल्डिंग कंपनी में बदला जाए. र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के एडवाइजर्स ने भारतीय अधिकारियों से इस बारे में बातचीत भी की है. यह बातचीत उस समय हुई है जब क्राउन प्रिंस जी20 (G20) शिखर सम्मेलन में श‍िरकत करने के ल‍िए भारत आए थे.

5 बिलियन डॉलर के न‍िवेश का प्‍लान

डीएंडपी इंडिया एडवाइजरी सर्विसेज की रिपोर्ट के बेस पर आईपीएल ईको-सिस्टम की कीमत 87,000 करोड़ से बढ़कर 92,500 करोड़ पर पहुंच गई है. रिपोर्ट में बताया गया क‍ि सऊदी अरब की तरफ से आईपीएल में 5 बिलियन डॉलर के न‍िवेश के साथ ही इसका व‍िस्‍तार दूसरे देशों में भी करने का प्रस्ताव दिया गया है. ऐसे यह जानना द‍िलचस्‍प होगा क‍ि आईपीएल में अरबों का न‍िवेश करने का मन बना रहे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आख‍िर क‍ितनी संपत्‍त‍ि के माल‍िक हैं?

फ्रांस में शाही महल
क्राउन प्र‍िंस मोहम्मद बिन सलमान अरबों-खरबों रुपये की संपत्‍त‍ि के माल‍िक हैं. उनकी कुल संपत्‍त‍ि 25 ब‍िलयन डॉलर (2500 करोड़ अमेर‍िकी डॉलर के बराबर रकम) बताई जाती है. उनका फ्रांस में 23.24 अरब का महल है. 2015 में खरीदे गए इस महल में 57 कमरे हैं. इसके अंदर मूवी थियेटर, इनडोर स्विमिंग पूल और बॉल रूम आद‍ि सभी तरह की सुव‍िधाएं मुहैया हैं. इसके अलावा दुनिया की सबसे ऊंचे रेज‍िडेंश‍ियल अपार्टमेंट 432 पार्क एवेन्यू में उनका पेंटहाउस भी है.

कार कलेक्‍शन
कार कलेक्‍शन के मामले में भी उनका जवाब नहीं. उनके पास करीब 3 मिलियन डॉलर की बुगाटी चिरोन हैं. यह दुनिया की सबसे महंगी और तेज रफ्तार कारों में से एक है. उनके पास 3 करोड़ 32 लाख रुपये वाली लैंबॉर्गिनी, 12 करोड़ 45 लाख वाली ए मसीलारेन पी1 और करोड़ों की रॉल्‍स रॉयस फैंटम है. इसके अलावा भी उनके गैराज में कई कीमती गाड़‍ियां हैं.

एयरबस A380 के माल‍िक
उनके पास एयरबस A380 है. दुनिया के इस सबसे बड़े यात्री विमान की कीमत करीब 373 करोड़ रुपये है. विमान में कॉन्सर्ट हॉल, तुर्की स्टाइल का बाथ और क्राउन प्रिंस की लग्जरी गाड़ियों के ल‍िए गैरेज भी है. मीड‍िया र‍िपोर्ट में यह भी कहा जाता है क‍ि उनके पास बोइंग 747 भी है. इसे उनके ल‍िए बैकअप के रूप में हमेशा तैयार रखा जाता है. इसकी कीमत करीब 124 करोड़ रुपये है.

कहां से कमाते हैं इतना पैसा
मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार मोहम्मद बिन सलमान का न‍िवेश कई तरह के ब‍िजनेस में है. खेलों में भी न‍िवेश के जर‍िये उन्‍हें मोटी कमाई होती है. क्राउन प्र‍िंस ने 16 साल की उम्र में उन्होंने अपने कीमत ग‍िफ्ट, जैसे गोल्‍ड कॉइन और लग्जरी घड़ियां आद‍ि बेचकर करीब 77.58 लाख रुपये इकट्ठा क‍िये थे. इन पैसों से उन्‍होंने उस समय शेयर कारोबार शुरू किया. उन्होंने अपनी कंपनी भी शुरू की और इससे भी अच्‍छा मुनाफा कमाया. उनका पूरा पर‍िवार ही अकूत संपत्‍त‍ि का माल‍िक है.

Trending news