Metro Card का इस्तेमाल करने वालों के लिए सुविधा, रिचार्ज करने के लिए ये तरीका भी आएगा काम
Advertisement
trendingNow11908591

Metro Card का इस्तेमाल करने वालों के लिए सुविधा, रिचार्ज करने के लिए ये तरीका भी आएगा काम

Delhi Metro Card: शहरों में लोग मेट्रो का इस्तेमाल काफी करते हैं और मेट्रो से यातायात करना भी काफी आसान रहता है. वहीं कुछ लोगों का हर रोज ऑफिस या स्कूल-कॉलेज के कारण मेट्रो से आना-जाना रहता है. ऐसे में मेट्रो कार्ड लोगों की जल्दी यात्रा के लिए काफी सुगम साबित हो सकता है.

Metro Card का इस्तेमाल करने वालों के लिए सुविधा, रिचार्ज करने के लिए ये तरीका भी आएगा काम

Metro Card Recharge: देश के कई शहरों में मेट्रो सेवा उपलब्ध है. मेट्रो के जरिए लोग सड़कों की ट्रैफिक से बच जाते हैं और आसानी से सफर को कम वक्त में भी पूरा कर सकते हैं. वहीं मेट्रो में सफर करते हैं तो लोग मेट्रो कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मेट्रो कोर्ड के जरिए लोगों को मेट्रो के लिए टोकन लेने के लिए लगने वाली लाइन में नहीं लगना होता है और लोग कार्ड के इस्तेमाल से आगे निकल सकते हैं. हालांकि अगर आपके पास भी मेट्रो कार्ड है तो एक खास बात आपको जाननी काफी जरूरी है.

मेट्रो कार्ड

दरअसल, मेट्रो कार्ड को रिचार्ज करवाने की जरूरत रहती है. मेट्रो कार्ड में जितना बैलेंस होगा, कार्ड का इस्तेमाल उसी प्रकार से किया जा सकेगा. हालांकि पहले लोगों को मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने के लिए मेट्रो स्टेशन ही जाना होता था लेकिन पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन पेमेंट का भी चलन बढ़ गया है. ऐसे में अब अगर लोग चाहें तो ऑनलाइन तरीके से भी मेट्रो कार्ड का रिचार्ज कर सकते हैं.

मेट्रो कार्ड रिचार्ज

अगर दिल्ली मेट्रो की बात की जाए तो कई ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म दिल्ली मेट्रो को ऑनलाइन रिचार्ज करने की अनुमति देते हैं. इस प्रक्रिया का लाभ उठाकर लोग मेट्रो स्टेशन के बाहर से या अंदर से कहीं पर भी, कभी भी ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं. इस प्रक्रिया के जरिए लोगों को मेट्रो स्टेशन पर रिचार्ज के लिए लाइन नहीं लगानी पड़ती है. हालांकि एक काम उन्हें मेट्रो स्टेशन पर जाकर जरूर करना होता है.

कार्ड रिचार्ज

अगर लोग ऑनलाइन तरीके से मेट्रो कार्ड रिचार्ज करते हैं तो लोगों को मेट्रो स्टेशन पर लगी एक कार्ड रिचार्ज मशीन के अंदर कार्ड डालना होता है और ऑनलाइन किए गए रिचार्ज को वैधता प्रदान करते हैं. अब रिचार्ज किया गया अमाउंट मेट्रो कार्ड में दिख जाता है और इस रिचार्ज के जरिए मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Trending news