Tata Steel Merger: मर्जर की खबर से Tata Steel ने लगाई छलांग, निवेशकों को हुआ हजारों करोड़ का फायदा
Advertisement

Tata Steel Merger: मर्जर की खबर से Tata Steel ने लगाई छलांग, निवेशकों को हुआ हजारों करोड़ का फायदा

Tata Steel: टाटा स्‍टील की तरफ से एक बयान में बताया गया मर्जर के प्रस्ताव को कंपनी बोर्ड ने मंजूरी दे दी. कंपनी ने बताया निदेशक मंडल ने छह सहायक कंपनियों के प्रस्तावित विलय की योजनाओं पर विचार किया और उन्हें मंजूरी दे दी.

Tata Steel Merger: मर्जर की खबर से Tata Steel ने लगाई छलांग, निवेशकों को हुआ हजारों करोड़ का फायदा

Tata Steel Share Price: देश की प्रमुख इस्पात कंपनी टाटा स्टील की छह सहायक कंपनियों का उसके साथ विलय करने की योजना को मंजूरी दे दी गई है. एक बयान में शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी गई. बयान में बताया गया कि इस संबंध में एक प्रस्ताव को कंपनी बोर्ड ने मंजूरी दे दी. टाटा स्टील की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि टाटा स्टील के निदेशक मंडल ने छह सहायक कंपनियों के टाटा स्टील में प्रस्तावित विलय की योजनाओं पर विचार किया और उन्हें मंजूरी दे दी.

इन कंपन‍ियों का होगा व‍िलय
ये सहायक कंपनियां हैं ‘टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड’, ‘द टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड’, ‘टाटा मेटालिक्स लिमिटेड’, ‘द इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स लिमिटेड’ ‘टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड’ और ‘एस एंड टी माइनिंग कंपनी लिमिटेड’ हैं. ‘टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड’ में टाटा स्टील की 74.91 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इसके अलावा ‘द टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड’ में 74.96 प्रतिशत, ‘टाटा मेटालिक्स लिमिटेड’ में 60.03 प्रतिशत और ‘द इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स लिमिटेड’ में 95.01 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि ‘टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड’ और ‘एस एंड टी माइनिंग कंपनी लिमिटेड’ दोनों उसके पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियां है.

सेंसेक्स-निफ्टी में टॉप पर रहा टाटा स्‍टील का शेयर
बोर्ड ने टाटा स्टील की सहयोगी कंपनी ‘टीआरएफ लिमिटेड’ (34.11 प्रतिशत हिस्सेदारी) की भी टाटा स्टील लिमिटेड में विलय को मंजूरी दी. टाटा स्‍टील से जुड़ी इस खबर से हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन टाटा स्टील सेंसेक्स और निफ्टी 50 दोनों में टॉप पर रही. कारोबारी सत्र के दौरान बीएसई पर टाटा स्टील का शेयर 4.1 प्रत‍िशत चढ़कर 107.90 रुपये पर पहुंच गया. टाटा स्टील के शेयर में उछाल से निवेशकों को 5 हजार करोड़ से ज्यादा का फायदा हुआ.

107.90 रुपये का हाई टच क‍िया
22 सितंबर 2022 को बंद हुए कारोबारी सत्र में टाटा स्‍टील का स्टॉक 103.60 रुपये पर बंद हुआ था. शेयर की इस कीमत पर कंपनी का मार्केट कैप 1,26,514.63 रुपये था. आज इस शेयर ने 107.90 रुपये का हाई बनाया। हालांक‍ि 52 हफ्ते का शेयर का हाई 142.66 रुपये है। आज के हाई से कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 1,31,702.15 करोड़ रुपये हो गया. जिससे न‍िवेशकों को 5,187.52 करोड़ रुपये का फायदा हुआ।

मार्केट एक्सपर्ट सिद्धार्थ सेडानी का कहना है क‍ि इस व‍िलय से टाटा ग्रुप की कंपनी को बड़ा फायदा होगा।  उन्होंने अगले एक साल में टाटा स्‍टील के शेयर के 135-140 रुपये का टारगेट प्राइस रखा। ऐसे में उन्‍होंने टाटा स्टील में खरीदारी की सलाह दी.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news