Adani से सीखें पैसे कमाने के तरीके, इतने दौलतमंद हो जाओगे कि दुनिया रखेगी याद!
Advertisement

Adani से सीखें पैसे कमाने के तरीके, इतने दौलतमंद हो जाओगे कि दुनिया रखेगी याद!

Adani Business: गौतम अडानी ने हमेशा नए-नए अवसरों की पहचान की है. नए अवसरों को तलाश कर ही उन्होंने करोड़ों रुपयों की संपत्ति भी बनी ली. ऐसे में हमेशा मार्केट को ध्यान में रखते हुए नए अवसरों की पहचान की जानी चाहिए. जितना जल्दी नए अवसरों की पहचान करेंगे, उतना आगे बढ़ा जा सकता है.

Adani से सीखें पैसे कमाने के तरीके, इतने दौलतमंद हो जाओगे कि दुनिया रखेगी याद!

Adani Group: भारत से लेकर एशिया और फिर दुनिया में अपने नाम का डंका बजाते हुए कई कारोबारियों ने विश्व में अपनी पहचान बनाई है. पहचान के साथ इन कारोबारियों ने काफी दौलत भी बनाई है. इन्हीं में एक कारोबारी गौतम अडानी का नाम भी शामिल है. गौतम अडानी ने काफी दशकों पहले ही बिजनेस की शुरुआत कर दी थी और उन्होंने अभी तक अपनी जिंदगी में अरबों रुपये की संपत्ति कमा ली है. इसके साथ ही भारत के अलावा दुनिया में भी उनका कारोबार फैला हुआ है. ऐसे में लोग गौतम अडानी से काफी कुछ सीख सकते हैं. इन्हीं में लोग अडानी से अमीर बनने के तरीके के बारे में भी समझ सकते हैं कि किन तरीकों को फॉलो कर गौतम अडानी इतने अमीर बने हैं, इन तरीकों पर अगर आम जनता भी मेहनत करे तो उनके भी सफलता के दरवाजे खुल सकते हैं. आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जो गौतम अडानी ने अपनाए और सफल हुए....

सपनों का पीछा करें
आप लोगों ने अक्सर अमीर लोगों के बारे में सुना होगा कि वो कॉलेज या फिर स्कूल ड्रॉप आउट हैं. गौतम अडानी का नाम भी उन्हीं में शामिल है. गौतम अडानी ने अपने सपनों को सच करने के लिए कॉलेज तक ड्रॉप कर दिया. इसका मतलब ये नहीं कि आप भी स्कूल-कॉलेज छोड़ दें. बल्कि इसका मतलब है कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए जल्दी कदम उठाएं. अपने सपनों को पूरा करने के लिए गौतम अडानी ने अपने एंटरप्रेन्योरशिप की शुरुआत की. आपको भी अपने सपनों को पूरा करने के लिए शुरुआत करनी होगी और अपने सपनों का पीछा करना होगा.

मुसीबतों से घबराएं नहीं, उनका सामना करें
गौतम अडानी के जीवन में कई ऐसी मुसीबतों आईं, जिनके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है. हालांकि इन मुसीबतों से भी गौतम अडानी घबराए नहीं. साल 1997 में गौतम अडानी को एक बार किडनैप भी किया गया था. इसके अलावा 26 नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के दौरान अडानी ताज होटल में थे. वहीं साल 2023 में आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने गौतम अडानी की वेल्थ को काफी झटका दिया लेकिन इन सबके बावजूद गौतम अडानी डटे हुए हैं और मुसीबतों का हर वक्त सामना करते आएं. आपको भी अपनी मुसीबतों से भागना नहीं है, भले ही मुसीबतें फाइनेंशियली हों या फिर किसी और तरह की उनका डट कर सामना करने से ही पार पाया जा सकता है.

अवसरों को पहचानें
गौतम अडानी ने हमेशा नए-नए अवसरों की पहचान की है. नए अवसरों को तलाश कर ही उन्होंने करोड़ों रुपयों की संपत्ति भी बनी ली. ऐसे में हमेशा मार्केट को ध्यान में रखते हुए नए अवसरों की पहचान की जानी चाहिए. जितना जल्दी नए अवसरों की पहचान करेंगे, उतना आगे बढ़ा जा सकता है.

बिजनेस को बढ़ाएं और डायवर्सिफाई करें
पैसा कमाने के लिए बिजनेस बढ़िया होना चाहिए. गौतम अडानी कमाई के लिए कभी भी एक बिजनेस पर नहीं टिके. उन्होंने अपने बिजनेस को बढ़ाया भी और अलग-अलग कारोबार भी शुरू किए. आज अडानी ग्रुप अलग-अलग बिजनेस में इन्वॉल्व है. अडानी ने अपने बिजनेस को डायवर्सिफाई किया है. ऐसे में अडानी से ये सीख भी काफी काम आएगी. लोगों को दौलत कमानी है तो इनकम का एक सोर्स नहीं रखना होगा. इनकम के अलग-अलग सोर्स से दौलत को बढ़ाया जा सकता है.

लॉन्ग टर्म वैल्यू पर फोकस
अडानी ने ऐसे बिजनेस में पैसा लगाया है, जो लॉन्ग टर्म में भी बढ़िया कमाई करवा देंगे. अडानी ने हमेशा लॉन्ग टर्म वैल्यू पर फोकस किया है. ऐसे में अगर आपको भी दौलत कमानी है तो हमेशा लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट पर ध्यान दें.

जरूर पढ़ें:                                                           

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news