Indian Railways: रेल यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे ने शुरू की नई सर्व‍िस, सुनकर ही खुशी से उछल पड़ेंगे आप
Advertisement

Indian Railways: रेल यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे ने शुरू की नई सर्व‍िस, सुनकर ही खुशी से उछल पड़ेंगे आप

IRCTC: पहले से ही रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों को ऑनलाइन खाना उपलब्ध कराने की सुविधा दी जाती है. अब रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों को व्हाट्सएप के माध्‍यम से भी फूड ऑर्डर करने का ऑप्‍शन द‍िया गया है.

Indian Railways: रेल यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे ने शुरू की नई सर्व‍िस, सुनकर ही खुशी से उछल पड़ेंगे आप

WhatsApp Food Order in Train: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए नई-नई सर्व‍िस शुरू की जा रही हैं. प‍िछले कुछ सालों में रेलवे ने खाने की स्‍वच्‍छता और यात्र‍ियों के ल‍िए उपलब्‍धता आसान करने के ल‍िए भी कई कदम उठाएं हैं. पहले से ही रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों को ऑनलाइन खाना उपलब्ध कराने की सुविधा दी जाती है. अब रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों को व्हाट्सएप के माध्‍यम से भी फूड ऑर्डर करने का ऑप्‍शन द‍िया गया है. अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो इस खबर को पढ़कर आप भी अपने ल‍िए खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

व्हाट्सएप से ऑर्डर कर सकेंगे खाना
रेलवे की तरफ से ई-कैटरिंग सर्व‍िस को कस्‍टमर फोकस्‍ड बनाने के लिए यह शुरुआत की गई है. रेलवे की तरफ से फूड ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है. रेलवे आईआरसीटीसी (IRCTC) के माध्‍यम से अपनी ई-कैटरिंग सर्व‍िस को ग्राहकों तक पहुंचाता है. यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सर्व‍िस के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप कम्यूनिकेशन सर्विस शुरू की है. इसके लिए बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 जारी किया गया है.

एप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं
शुरुआत में रेलवे ने व्हाट्सएप कम्यूनिकेशन के जर‍िये ई-कैटरिंग सर्व‍िस देने के ल‍िए दो चरणों की योजना बनाई है. पहले स्‍टेप में बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-कैटर‍िंग सर्व‍िस के चयन के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा. इस ऑप्‍शन के जर‍िये ग्राहक आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के जर‍िये स्टेशनों पर उपलब्ध रेस्तरां से खाना बुक कर सकेंगे. व्हाट्सएप से फूड ऑर्डर करने के लिए आपको आईआरसीटीसी का ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी.

व्हाट्सएप कम्यूनिकेशन सर्व‍िस के दूसरे स्‍टेप में व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए दो तरफा कम्‍युन‍िकेशन प्‍लेटफॉर्म बनने में सक्षम होगा. इसमें एआई पावर चैटबॉट यात्रियों के ई-कैटरिंग सर्व‍िस से जुड़े सभी तरह के सवालों को लेगा और यात्र‍ियों के ल‍िए खाना भी बुक करेगा. फ‍िलहाल कुछ चुन‍िंदा ट्रेनों में ही व्‍हाट्सएप कम्‍युन‍िकेशन स‍िस्‍टम को लागू क‍िया गया है. बाद में ग्राहकों से म‍िलने वाले फीडबैक के आधार पर व्हाट्सएप कम्‍युन‍िकेशन स‍िस्‍टम को दूसरी ट्रेनों में भी लागू क‍िया जाएगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news